मध्यप्रदेश में 78 लाख स्कूली छात्रों का हो रहा है शैक्षणिक मूल्यांकन 

मध्यप्रदेश में 78 लाख स्कूली छात्रों का हो रहा है शैक्षणिक मूल्यांकन gaonconnection

भोपाल (भाषा)। मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा एक से आठ तक के 78 लाख छात्रों का शैक्षणिक मूल्यांकन करने के लिए आज से तीन दिवसीय ‘प्रतिभा पर्व' शुरु किया है।

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘प्रदेश के कक्षा एक से आठ तक के 1.14 लाख सरकारी स्कूलों में 78 लाख बच्चों की शैक्षणिक उपलब्धियों एवं शिक्षण व्यवस्था का मूल्यांकन आज से शुरु किए गये ‘प्रतिभा पर्व' के दौरान किया जाएगा।''

उन्होंने कहा, ‘‘आज से शुरु किया गया यह तीन दिवसीय ‘प्रतिभा पर्व' 20 जनवरी को खत्म होगा।'' अधिकारी ने बताया कि इस अभियान के दौरान बच्चों का विषय आधारित मूल्यांकन होने के अलावा उनमें सांस्कृतिक, खेलकूद और अन्य गतिविधियों का भी मूल्यांकन होगा।

उन्होंने कहा कि प्रतिभा-पर्व के दौरान जिन बच्चों द्वारा कक्षा के अनुरुप दक्षता प्राप्त नहीं हो पाता, उनकी मूलभूत दक्षताओं की प्रगति का आंकलन करने के साथ-साथ विषयगत दक्षताओं का आंकलन किया जाएगा।

उन्होंने बताया, ‘‘प्रतिभा-पर्व मूल्यांकन को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरुप बनाने की दृष्टि से यूनीसेफ के सहयोग से कक्षा 3, 5 और 8 में हिन्दी, गणित, विज्ञान एवं पर्यावरण अध्ययन के मापदण्ड के अनुसार कार्यवाही की जा रही है। इसके लिये प्रत्येक जिले की 60 प्राथमिक और 60 माध्यमिक शाला को विशेष अध्ययन के लिये चुना गया है।''


Share it
Share it
Share it
Top