वर्ष 2016 में देश के विभिन्न हिस्सों में हुईं मुख्य घटनाएं

वर्ष 2016 में देश के विभिन्न हिस्सों में हुईं मुख्य घटनाएंपेश है इतिहास के आगोश में समाने जा रहे साल 2016 में भारत के विभिन्न हिस्सों में हुईं मुख्य घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा।

नई दिल्ली (भाषा)। नोटबंदी, पठानकोट में वायु सेना के स्टेशन पर आतंकी हमला, बिहार में शराबबंदी, केरल में पुत्तिंगल मंदिर में भीषण अग्निकांड, उरी में आतंकी हमला और सीमा पार लक्षित हमले वर्ष 2016 की प्रमुख सुर्खियां रहीं। पेश है इतिहास के आगोश में समाने जा रहे साल 2016 में भारत के विभिन्न हिस्सों में हुईं मुख्य घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा।

पठानकोट हमला

नए वर्ष का आगाज ही हुआ था कि 2 जनवरी की सुबह पठानकोट आर्मी बेस गोलियों की गूंज से दहल उठा। जबतक सुरक्षा एजेंसियां कुछ समझ पातीं तबतक बड़ा हमला हो चुका था। इस हमले में सेना के 7 जवान शहीद हो गए। सेना ने जवाबी कार्रवाई में 4 आतंकियों को मार गिराया। वर्ष के पहले आतंकी हमले की साजिश भी पाकिस्तान में रची गई। आतंकी संगठन जैशे-ए-मोहम्मद ने पठानकोट आर्मी बेस में हमले को अंजाम दिया। पठानकोट पंजाब भारी हथियारों से लैस पाकिस्तानी आतंकवादियों ने वायुसेना स्टेशन पर हमला किया। पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर हमला करने वाले सभी 6 आतंकवादी मारे गए।

उरी में आतंकी हमला

पहले पठानकोट हमला और फिर 8 माह बाद उरी में सेना के हेडक्वार्टर में आतंकी हमला हुआ। 19 सितंबर को तडके जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में एलओसी के पास स्थित आर्मी हेडक्वॉर्टर पर हमला होता है। इस आतंकी हमले में 17 जवान शहीद हो जाते हैं। सेना की जवाबी कार्रवाई में सभी चारों आतंकी मारे जाते हैं। गत 20 सालों में सेना पर ये सबसे बड़ा आतंकी हमला होता है। पीएम नरेंद्र मोदी हमले के बाद देश को भरोसा दिलाते हैं कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

बुरहान का एनकाउन्टर

हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के एनकाउन्टर के बाद कश्मीर में बवाल मच गया। कई जगहों पर सेना तथा अलगाववादियों के बीच हिंसक झड़प शुरू हो गई। जिसके बाद घाटी के हालात खराब हो गए। 8 जुलाई को कश्मीर में एक एनकाउन्टर में हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर बुरहान वानी और 7 आतंकी मारे जाते है। बुरहान वानी की मौत के बाद घाटी में तनाव बढ़ जाता है।

हार्दिक पटेल ने भरी हुंकार

हार्दिक पटेल ने पटेल समुदाय के लिये आरक्षण आंदोलन खड़ा किया।

एक 22 वर्ष के लडक़े ने गुजरात की राजनीति में बवाल मचा दिया। हार्दिक पटेल नाम के युवा ने पटेल समुदाय के लिये आरक्षण आंदोलन खड़ा किया। आंदोलन के तूफान से गुजरात के तत्कालीन सीएम का सिंहासन तक हिल गया। भाजपा के गढ़ माने जाने वाले गुजरात में रातों रात एक बड़ा आंदोलन खड़ा हो गया। हार्दिक पटेल ने तकरीबन सौ रैलियां की और रैलियों में लाखों की भीड़ उमड़ती रही। हार्दिक पटेल की मांग है कि पटेल समुदाय को भी आरक्षण मिले और उन्हें ओबीसी में शामिल किया जाए। देखते ही देखते आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया। गुजरात पुलिस ने हार्दिक पटेल को गिरफ्तार कर लिया और देशद्रोह का मुकदमा भी ठोंक दिया।

नोटबंदी का ऐलान

8 नवंबर की रात 8 बजे प्रधानमंत्री मोदी ने 500 और हजार के नोटों बंद होने का एलान कर दिया।

8 नवंबर की रात 8 बजे प्रधानमंत्री मोदी ने 500 और हजार के नोटों बंद होने का एलान कर दिया। यह भारत की ऐतिहासिक घटना बन गई। इसके बाद पूरे देश में जो माहौल रहा वो पूरी दुनिया ने देखा। इस दौरान वित्त मंत्रालय और आरबीआई ने कई नए एलान किए। बैंकों में नोट बदलवाने वाले लोगों की उंगलियों पर स्याही भी लगाई गई।

करोड़ों लोग एटीएम और बैंक की कतार में दिखाए दिए। तमाम विपक्षी पार्टियां सरकार के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में जुट गईं। संसद का शीतकालीन सत्र नोटबंदी के विरोध की भेंट चढ़ गया। पीएम मोदी ने देश की जनता से नोटबंदी के मामले में 50 दिनों का समय मांगा। साथ ही पीएम ने देश में कैशलेस सोसायटी और डिजीटल लेन देन पर जोर दिया।

नहीं रहीं जयललिता

मुख्यमंत्री जयललिता की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।

वर्ष 2016 जाते-जाते तमिलनाडु को दुख दे गया। क्योंकि वहां की मुख्यमंत्री जयललिता की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता लोगों के लिए अम्मा थीं तो भगवान भी। लेकिन जयललिता की करिश्माई जिंदगी अचानक हॉस्पिटल के बेड तक सीमित हो गई।

22 सितंबर को अचानक तबियत बिगडऩे से जयललिता को चेन्नई के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। 75 दिनों तक अस्पताल में भर्ती जयललिता के लिए पूरे देश में दुआओं का दौर चलता रहा। लेकिन 5 दिसंबर की आधी रात को वो जिंदगी की जंग हार गईं।

कानपुर रेल हादसा

कानपुर के पुखरायां में 20 नवंबर को इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गये।

यूपी के कानपुर में 21 नवंबर को इंदौर से पटना जा रही इंदौर-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस पटरियों से उतर गई। हादसे में करीब 150 लोगों की मौत हो गई जबकि दो सौ से ज्यादा लोग घायल हो गए। हाल के सालों में ये सबसे भीषण ट्रेन हादसा था।

एक नजर में 2016

  • आतिशबाजी के दौरान 100 साल से अधिक पुराने पुतिंगल देवी मंदिर के परिसर में भीषण आग लग गई जिसमें कम से कम 106 लोगों की मौत हो गई और 383 घायल हो गए।
  • एक महीने से अधिक समय तक दर्द से जूझने के बाद पुलिस के घोड़े ‘शक्तिमान’ की मौत हो गई। यहां भाजपा के विरोध प्रदर्शन के दौरान उसके पिछले पैर में गहरी चोट लगी थी।
  • मोदी सरकार को बड़ा झटका देते हुए उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की घोषणा को निरस्त कर दिया और हरीश रावत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को बहाल करते हुए उन्हें 29 अप्रैल को अपना बहुमत साबित करने को कहा। साथ ही उच्च न्यायालय ने लोकतांत्रिक ढ़ंग से निर्वाचित सरकार को हटाने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की।
  • अरविंद केजरीवाल को फिर से आम आदमी पार्टी का राष्ट्रीय संयोजक चुना गया।
  • शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती और आठ अन्य को एक अदालत ने 2002 के ऑडिटर राधाकृष्णन हमला मामले में हत्या की कोशिश के आरोप सहित सभी आरोपों से बरी कर दिया ।
  • छत्तीसगुढ़ बलरामपुर जिले में एक सूखी नदी के पुल से एक बस के गिरने पर कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और 53 अन्य घायल हो गए।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विवादित अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा मामले में सोनिया गांधी पर परोक्ष हमला करते हुए उनकी इतालवी जड़ों को कुरेदते हुए कहा कि मामले में किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा चाहे वह कितना भी बड़ा क्यों न हो।
  • केंद्रीय मंत्री एम वैंकेया नायडू ने केरल में दलित कानून की छात्रा के साथ हुए क्रूर बलात्कार पर राहुल गांधी की चुप्पी पर सवाल उठाए।
  • 11 मई को उत्तराखंड राज्य में 46 दिन के राष्ट्रपति शासन के बाद एक बार फिर हरीश रावत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
  • भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को हटाने की मांग की।
  • भारत ने पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का ‘बेवजह अंतरराष्ट्रीयकरण’ करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच तनाव का कारण यह मुद्दा नहीं बल्कि सीमा पार से प्रायोजित आतंकवाद है।
  • मथुरा दो जून एक संप्रदाय के करीब 3,000 सदस्यों की पुलिस के साथ मुठभेड़ के दौरान हुई हिंसा में एक पुलिस अधीक्षक और एक थाना प्रभारी सहित 24 लोग मारे गए और 368 लोगों को हिरासत में लिया गया।
  • जम्मू सांबा जिले में सेना की गाड़ी पलटने से चार सैन्य कर्मियों की मौत, आठ घायल।
  • कांग्रेस ने कहा कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में जगह न बना पाना भारत के लिए एक बड़ा ‘झटका’ है।

Share it
Top