पश्चिमी इराक में हवाई हमले में कई नागरिक मारे गये और कई घायल हुए: स्पीकर

पश्चिमी इराक में हवाई हमले में कई नागरिक मारे गये और कई घायल हुए: स्पीकरसंसद के स्पीकर सलीम अल-जुबुरी

बगदाद (एएफपी)। सीरियाई सीमा के नजदीक जिहादियों के कब्जे वाले पश्चिमी इराकी शहर अल-कैम में एक हवाई हमले में कई नागरिक मारे गये और कई घायल हो गये। संसद के स्पीकर सलीम अल-जुबुरी ने कल एक बयान में हवाई हमले की निंदा की और कहा कि हमला नागरिकों के एक बाजार क्षेत्र को निशाना बनाकर किया गया था जिसके कारण कई लोग मारे गए और कई घायल हो गए।

उन्होंने कहा कि वह इस तरह की गलतियों के लिए सरकार को जिम्मेदार मानते हैं। उन्होंने कथित हवाई हमले की जल्द से जल्द जांच शुरु कराने की मांग की। अगर इसकी पुष्टि हो जाती है तो यह हवाई हमला वर्ष 2014 में इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ हवाई अभियान के शुरु होने के बाद से इराक में उन बड़े हवाई हमलों में से एक होगा जिसमें अधिकतर नागरिक मारे गये।

पश्चिमी प्रांत अनबर के अधिकारियों ने कहा कि दोपहर को हुये हवाई हमले में दर्जनों लोग मारे गये। अल-कैम अनबर में ही स्थित है। अनबर के प्रांतीय परिषद के प्रवक्ता ने दावा किया कि यह हमला एक इराकी विमान द्वारा दोपहर में किया गया था। उन्होंने सरकार से हमले की जांच कराने की मांग की।

प्रवक्ता ईद अमाश ने कहा, ‘‘व्यस्त समय में बाजार में हमला किया गया जहां सेवानिवृत्त नागरिक अपनी पेंशन लेने के लिए कतार में खडे थे, लोग अपना वेतन तथा सामाजिक सुरक्षा के तहत किए जाने वाले भुगतान ले रहे थे।'' अमाश ने कहा, ‘‘हमले में कुछ परिवारों के सभी सदस्य मारे गए।''

Share it
Top