निक्किन थिम्मया के दो गोल की मदद से भारत ने मलेशिया को 4-2 गोल से हराया

निक्किन थिम्मया के दो गोल की मदद से भारत ने मलेशिया को 4-2 गोल से हरायाभारत के हाकी खिलाड़ी निक्किन थिम्मया।

मेलबर्न (भाषा)। निक्किन थिम्मया के दो गोल की मदद से भारत ने पिछले मैच में आस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार से उबरकर आज यहां मलेशिया को 4-2 से पराजित करके चार देशों के आमंत्रण हाकी टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की।

इस रोमांचक मैच में भारत ने आखिरी क्वार्टर में अपना जलवा दिखाया। उसकी तरफ से निक्किन ने 24वें और 55वें मिनट में गोल किये। उनके अलावा रुपिंदर पाल सिंह ( 40वें) और आकाशदीप सिंह ( 56वें मिनट) ने भी गोल दागे। मलेशिया के लिये फैजल सारी (39वें) और शहरील साबाह (47वें मिनट) ने गोल किए।

भारत ने शुरू से ही दबदबा बनाने की कोशिश की और उसने लगातार अच्छे मूव बनाकर मलेशिया को उसके अपने हाफ में ही व्यस्त रखा। गेंद पर अधिक समय तक कब्जा रखने के बावजूद भारतीय टीम हालांकि गोल करने के अधिक मौके नहीं बना पायी। पहले क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई।

दूसरे क्वार्टर में भारत ने मध्यपंक्ति में अच्छा खेल दिखाया लेकिन उसे आखिर 24वें मिनट में गोल करने का मौका मिला। सरदार सिंह ने मलेशियाई गलती का फायदा उठाकर गेंद अपने कब्जे में ली और उसे सतबीर सिंह की तरफ बढ़ाया। निक्किन तब सर्कल के पास खड़े थे और सतबीर से गेंद मिलते ही उन्होंने एक रक्षक को छकाया और फिर करारा शाट जमाकर भारत को 1-0 से आगे कर दिया।

भारत इस गोल की बदौलत मध्यांतर तक 1-0 से आगे था। मलेशिया ने तीसरे क्वार्टर के नौवें मिनट में बराबरी का गोल दागा। उसकी तरफ से फैजल सारी ने पेनल्टी कार्नर पर यह गोल किया। भारत ने हालांकि जवाबी हमला करके जल्द ही अपना पहला पेनल्टी कार्नर हासिल किया जिसे रुपिंदर ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। आखिरी क्वार्टर शुरु होने से पहले भारत 2-1 से आगे था।

अंतिम क्वार्टर के शुरू में मलेशिया ने लगातार पेनल्टी कार्नर हासिल किए। शहरील साबाह ने दूसरे पेनल्टी पर गोल किया जिससे मलेशिया मैच में दूसरी बार बराबरी करने में सफल रहा।

भारत ने इसके बाद तेजी दिखाई और आक्रामक तेवर अपनाकर मलेशियाई सर्किल में घुसने के कुछ सफल प्रयास किए। इसका फायदा टीम को 55वें मिनट में मिला जबकि निक्किन ने अपना दूसरा गोल करके भारत को फिर से बढ़त दिलाई। भारत अब यह सुनिश्चित करना चाहता था कि उसकी यह बढ़त आखिर तक बनी रहे लेकिन इसके एक मिनट बाद आकाशदीप ने भी गोल करके जीत तय कर दी।

भारत पहले मैच में मेजबान आस्ट्रेलिया से 2-3 से हार गया था। उसका अगला मैच 26 नवंबर को न्यूजीलैंड से होगा।




Share it
Top