Top

भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप और पुतिन को पीछे छोड़ा

भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप और पुतिन को पीछे छोड़ा‘पर्सन ऑफ दि ईयर- 2016’ संबंधी ऑनलाइन सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है

न्यूयार्क (भाषा)। प्रमुख पत्रिका टाइम मैगजीन के पाठकों ने ‘पर्सन ऑफ दि ईयर- 2016' संबंधी ऑनलाइन सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सबसे ज्यादा पसंद किया है। इस चुनाव में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रुस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को शामिल किया गया था।

यह लगातार चौथा साल है, जब टाइम मैगजीन के ‘पर्सन ऑफ दि ईयर' के दावेदारों में मोदी को शुमार किया गया है। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी पत्रिका प्रति वर्ष ‘पिछले साल अच्छे या खराब कारणों से समाचारों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले' व्यक्ति को यह सम्मान प्रदान करती है। पिछले साल टाइम मैगजीन ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को ‘पर्सन ऑफ दि ईयर' सम्मान से नवाजा था।

टाइम मैगजीन के संपादक ही हर साल दुनिया के नेताओं, राष्ट्राध्यक्षों, प्रदर्शनकारियों, अंतरिक्ष यात्रियों अथवा पॉप संगीत के दिग्गजों के लिए यह सम्मान प्रदान करने के बारे में अंतिम निर्णय लेते हैं, लेकिन इसके साथ ही पत्रिका अपने पाठकों को यह फैसला करने और वोट देने के लिए कहती है कि साल को सबसे ज्यादा किस ने प्रभावित किया है। पत्रिका ने कहा है कि साल 2016 को सबसे अधिक प्रभावित करने वालों के चयन के लिए पाठकों का चुनाव एक ‘महत्वपूर्ण खिड़की' है।

21 फीसदी लोग मोदी के साथ

टाइम ने बताया कि पाठकों के शुरुआती वोट के आधार पर सर्वाधिक 21 फीसदी लोगों ने मोदी के पक्ष में मत दिया जबकि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ऑनलाइन चुनाव में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे रहे। टाइम मैगजीन के करीब 10 फीसदी पाठकों ने असांजे के पक्ष में मत दिया।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.