एमपी के सीएम शिवराज बनेंगे एक दिन के शिक्षक

एमपी के सीएम शिवराज बनेंगे एक दिन के शिक्षकमध्यप्रदेश में शिक्षा विभाग चला रहा है ‘मिल-बाचें मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम।

भोपाल (भाषा)। मध्यप्रदेश के सरकारी प्राइमरी और मिडिल स्कूल में एक दिन के लिए ‘शिक्षक’ बनकर बच्चों को शिक्षा देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे ‘मिल-बाचें मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम में अब तक एक लाख 26 हजार से अधिक व्यक्तियों ने पंजीयन करवाया है।

इस कार्यक्रम के लिए पंजीयन करवाने वालों में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मंत्री, जन-प्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, गृहणियां, मीडियाकर्मी, इंजीनियर्स, डॉक्टर्स, वकील एवं अन्य प्रबुद्ध व्यक्ति शामिल हैं।

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को यहां बताया, ‘‘स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे ‘मिल-बाचें मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम में अब तक 1.26 लाख से अधिक व्यक्तियों ने पंजीयन करवाया है। इसे बहुत बड़ा समर्थन मिल रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में 18 फरवरी को इच्छुक व्यक्ति प्राइमरी और मिडिल स्कूल में जाकर बच्चों को पाठ्य-पुस्तकों के साथ अन्य रुचिकर पुस्तकें भी पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे।’’ अधिकारी ने बताया कि इस दिन इच्छुक व्यक्ति हिन्दी की किसी पुस्तक के अंश का वाचन करेंगे। साथ ही बच्चों से भी किसी रुचिकर अंश का वाचन करवायेंगे। वाचन के बाद बच्चों के साथ शैक्षिक संवाद भी होगा। ‘मिल-बाचें मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मंत्री, जन-प्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, अन्य प्रबुद्ध व्यक्ति तथा 16,500 के करीब युवा भी सरकारी स्कूलों में बच्चों को प्रोत्साहित करने जाएंगे।

Share it
Top