मध्य प्रदेश में महाशिवरात्रि पर भोजपुर शिव मंदिर से लेकर महाकाल के दरबार में श्रद्घालुओं की उमड़ी भीड़ 

मध्य प्रदेश में महाशिवरात्रि पर भोजपुर शिव मंदिर से लेकर महाकाल के दरबार में श्रद्घालुओं की उमड़ी भीड़ इतने से सारे शिव भगवान: भोपाल में महाशिवरात्रि के मौके पर बच्चेे सेल्फी लेते हुए। 

भोपाल (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। पूजा-अर्चना और अनुष्ठान का दौर जारी है। भोजपुर शिव मंदिर से लेकर महाकाल के दरबार और अन्य शिवालयों में अलसुबह से ही श्रद्घालुओं की भारी भीड़ उमड़ी हुई है।

राजधानी के करीब स्थित भेाजपुर के शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर पूजा-अर्चना करने दूर-दूर से श्रद्घालु पहुंच रहे हैं और अपनी मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना कर रहे हैं। यहां पहुंच रहे भक्तगण धतूरा, विल्व पत्र अर्पित कर रहे हैं और हर-हर महादेव के जयकारे हर तरफ सुनाई दे रहे हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इसी तरह 12 ज्योतिर्लिगों में से एक उज्जैन के महाकाल के दरबार में गुरुवार-शुक्रवार की मध्य रात्रि से ही श्रद्घालुओं की लंबी कतारें लगने लगीं। भस्मारती के बाद महाकाल के पट 44 घंटों के लिए खुल गए।

इस बार महाशिवरात्रि विशेष है, क्योंकि शिवरात्रि के साथ प्रदोष भी है, जिससे इस पर्व का महत्व और भी बढ़ गया है। शुक्रवार की सुबह भस्म आरती के बाद से बाबा महाकाल के पट 25 फरवरी की रात 11 बजे तक अनवरत खुले रहेंगे और पूजा-पाठ का दौर चलता रहेगा।
आशीष पुजारी उज्जैन के महाकाल मंदिर

इसी तरह ओंकारेश्वर, मंदसौर के पशुपतिनाथ, खजुराहो के मतंगेश्वर मंदिर सहित अन्य शिवालयों में विशेष पूजा अर्चना का दौर जारी है। हर तरफ हर हर महादेव के जयकारे गूंज रहे हैं, शोभायात्राएं निकाली जा रही हैं, श्रद्घालुओं की भीड़ के मद्देनजर हर स्थान पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Share it
Top