मुंबई, पुणे में 70 प्रतिशत व्यापारी नोटबंदी से प्रभावित पर मोदी के इस कदम को मिला व्यापक समर्थन

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   10 Jan 2017 7:13 PM GMT

मुंबई, पुणे में 70 प्रतिशत व्यापारी नोटबंदी से प्रभावित पर मोदी के इस कदम को मिला व्यापक समर्थनप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

मुंबई (भाषा)। नोटबंदी से देश की राष्ट्रीय राजधानी मुंबई और पुणे के विनिर्माण केंद्र के साथ आस-पास के करीब 70 प्रतिशत व्यापारी प्रभावित हुए हैं, एक रिपोर्ट में यह कहा गया है।

एसबीआई रिसर्च ने आज एक रिपोर्ट में कहा कि निर्माण जैसे क्षेत्रों तथा सड़कों के किनारे ठेला, खोमचा लगाने वाले नोटबंदी से सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। यह बात मुंबई और पुणे में विभिन्न संगठित और असंगठित व्यापार समूह के बीच किए गए सर्वे से सामने आई है।

यह सर्वे दैनिक कारोबार पर नोटबंदी के प्रभाव तथा इस कदम से डिजिटल भुगतान में वृद्धि का पता लगाने के लिए किया गया। सर्वे 30 दिसंबर और तीन जनवरी के बीच किया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘सर्वे यह बताता है कि 69 प्रतिशत प्रतिभागी प्रभावित हुए हैं. लेकिन इसके बावजूद इस कदम का व्यापक समर्थन है। सर्वे में 63 प्रतिशत ने इसका समर्थन किया।'' कुल 175 जवाब रिकार्ड किए गए। इसमें से 40 प्रतिशत मुंबई के प्रमुख व्यापार वाले इलाकों से हैं तथा शेष 60 प्रतिशत पुणे और समीप के क्षेत्रों के थे।

सर्वे में शामिल लोगों ने कहा कि कम राशि की मुद्रा की आपूर्ति की कमी से समस्या और बढ़ी है। इसमें यह भी कहा गया है कि दवा की दुकानों तथा वाहन दुकानों पर भुगतान के डिजिटल माध्यम उपलब्ध होने से उनकी बिक्री पर मामूली प्रभाव पड़ा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top