पंजाब की नाभा जेल से फरार खालिस्तानी आतंकी हरमिंदर मिंटू गिरफ्तार, पांच अब भी फरार

पंजाब की नाभा जेल से फरार खालिस्तानी आतंकी हरमिंदर मिंटू गिरफ्तार, पांच अब भी फरारदिल्ली पुलिस ने हरमिंदर को दिल्ली के एक रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया है।

नई दिल्ली (भाषा)। खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट (केएलएफ) के प्रमुख हरमिंदर सिंह मिन्टू को सोमवार को दिल्ली रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया गया। वह कल पटियाला के नभा जेल से पांच अन्य कैदियों के साथ फरार हो गया था।

चंडीगढ़ में पंजाब पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘दिल्ली पुलिस ने दिल्ली रेलवे स्टेशन से मिन्टू को गिरफ्तार कर लिया।'' उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस ने पंजाब पुलिस की खुफिया सूचना के आधार पर खूंखार आतंकवादी को गिरफ्तार कर लिया।'' अधिकारी ने बताया, ‘‘हमने मिन्टू के बारे में सूचना दी थी, जिसके अधार पर दिल्ली पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।'' उन्होंने बताया कि पंजाब पुलिस की एक टीम उसे लाने के लिए दिल्ली जाएगी।

मामले में यह दूसरी गिरफ्तारी है। कल शाम उत्तर प्रदेश पुलिस ने दिन दहाडे जेल तोड़ने की साजिश रचने वाले कथित ‘मास्टर माइंड' परमिंदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया था। उसे उत्तर प्रदेश के शामली जिले में कैराना से उस समय गिरफ्तार कर लिया गया जब एक पुलिस चौकी पर भागने के लिए इस्तेमाल की गयी एक टोयोटा फॉर्च्यूनर गाड़ी को रोका गया।

पुलिस की वर्दी में सशस्त्र लोगों ने कल संतरियों को फाटक खोलने के लिए बरगलाया और उन्हें कैदियों के साथ जेल में बंद कर दनादन गोलियां चलायीं थी। इसके बाद मिन्टू कल पांच अन्य कैदियों के साथ फरार हो गया था। अधिकारियों ने बताया कि भागने वाले अन्य कैदियों को पकड़ने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। थाईलैंड से नवंबर 2014 को यहां लाये जाने के बाद ‘मिन्टू' को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। वह दस आतंकी मामलों में वांछित था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पंजाब पुलिस ने केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिल कर केएलएफ प्रमुख के थाईलैंड में मौजूदगी के बारे में पता लगाया जिसके बाद उसे उसके प्रमुख सहयोगी गुरप्रीत सिंह ‘गोपी' के साथ भारत लाया गया था। पंजाब पुलिस प्रमुख सुरेश अरोडा के मुताबिक, फरार होने वाले अन्य आतंकवादियों में कश्मीरा सिंह भी शामिल है।

Share it
Share it
Share it
Top