नाइक के एनजीओ के पास 100 करोड़ रुपए की संपत्ति 

नाइक के एनजीओ के पास 100 करोड़ रुपए की संपत्ति नाइक पर आतंकवाद निरोधक कानून के तहत दर्ज हुआ था मामला। 

नई दिल्ली (भाषा)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक से जल्द ही पूछताछ कर सकती है। एनआईए उनके 78 बैंक खातों, मुम्बई और उसके आसपास रीयल एस्टेट में उनके और उनके सहयोगियों की ओर किए गए 100 करोड़ रुपए के निवेश की छानबीन कर रही है। नाइक के गैर सरकारी संगठन इस्लामिक रिसर्च फांउडेशन (आईआरएफ) को केंद्र सरकार ने गैर कानूनी गतिविधियां के तहत प्रतिबंधित कर दिया था।

एनआईए सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी ने धर्म के आधार पर विभिन्न वर्गों के बीच वैमनस्य फैलाने, सद्भाव के विरुद्ध हरकतें करने के आरोप में पिछले साल नाइक और अन्य के खिलाफ आतंकवाद निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया था और अब उसे इन उपदेशक से जुड़े व्यक्तियों एवं कोरपोरेटों समेत 23 निकायों की भूमिका मिली है। सूत्रों के अनुसार एनआईए ने अपनी जांच के सिलसिले में नाइक की बहन नैलाह नौशाद नूरानी समेत उनके 20 सहयोगियों से पूछताछ की है।

सूत्र के मुताबिक एनआईए ने आयकर रिटर्न एवं अन्य चीजों समेत कुछ दस्तावेज मांगे हैं। इसके अलावा, देश के विभिन्न बैंकों में 78 खाते भी खंगाले जा रहे हैं। यह पूरा हो जाने के बाद हम पूछताछ के लिए नाइक को बुलाना चाहते हैं। एनआईए सू़त्रों ने बताया कि जांच एजेंसी ने बैंकों से लेनदेन समेत इन खातों का ब्योरा मांगा है।

Share it
Top