सुषमा स्वराज के जबरदस्त विरोध के बाद, अमेजन ने अपनी साइट से हटाए भारतीय झंडे वाले आपत्तिजनक पायदान 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   12 Jan 2017 12:04 PM GMT

सुषमा स्वराज के जबरदस्त विरोध के बाद, अमेजन ने अपनी साइट से हटाए भारतीय झंडे वाले आपत्तिजनक पायदान अमेजॉन कनाडा पर तिरंगे की शक्ल वाला पायदान जिस पर लोगों ने जताई थी नाराजगी।

वाशिंगटन (भाषा)। अमेजन पर भारतीय झंडे की तरह दिखने वाले पायदान बेचे जाने को लेकर भारत की ओर से कड़ी आपत्ति जताए जाने पर ई-खुदरा क्षेत्र की इस दिग्गज कंपनी ने अपनी कनाडाई वेबसाइट से इसे हटा लिया है।सुषमा ने कहा अगर भारत के विरोध पर कार्रवाई नहीं हुई तो अमेजन के किसी अधिकारी को भारतीय वीजा नहीं देंगे। अमेजन के सिएटल स्थित मुख्यालय में कंपनी के प्रवक्ता ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि पायदान अब वेबसाइट पर नहीं है।

अमेजन कनाडा की ओर से भारतीय झंडे की तरह दिखने वाले पायदान बेचे जाने पर कडी आपत्ति दर्ज कराते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कल इस ई-खुदरा कंपनी से कहा था कि वह इन उत्पादों को हटाकर बिना शर्त माफी मांगे वर्ना अमेजन के किसी भी अधिकारी को भारतीय वीजा नहीं दिया जाएगा और जिन्हें पहले वीजा दे दिए गए हैं, उन्हें भी रद्द कर दिया जाएगा।

मंत्री ने भारतीय दूतावास से भी यह मामला अमेजन कनाडा के समक्ष उठाने के लिए कहा था। सुषमा स्वराज ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए अमेजन द्वारा की जा रही आपत्तिजनक पायदानों की बिक्री पर रोष जताया था।

सुषमा ने ट्विटर पर शिकायत मिलने के बाद कहा, ‘‘कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग: यह अस्वीकार्य है. कृपया इसे मुद्दे को अमेजन में उच्चतम स्तर तक ले जाइए।'' उन्होंने लिखा, ‘‘अमेजन को बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए। उन्हें हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वाले सभी उत्पाद तत्काल हटा लेने चाहिए।''

सुषमा के ये ट्वीट वायरल हो गए और सोशल मीडिया पर भारतीयों एवं भारतीय मूल के लोगों ने जमकर अपना रोष जताया। द वाशिंगटन पोस्ट ने कहा, ‘‘उनके (सुषमा) ट्वीटर पर लिख्से जाने के कारण विरोध को एक संभावित राजनयिक विवाद के रुप में तब्दील कर दिया।''

अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफरी पी बेजोस द वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं। अमेजन कनाडा ने अपनी वेबसाइट से आपत्तिजनक पायदान हटा लिया है, हालांकि वह अमेरिका और ब्रितानी झंडों वाले ऐसे ही पायदान बेच रहा है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top