सरकार ने कहा बंद किए गए 500 रुपए व 1000 रुपए के नोट 24 नवंबर तक चल सकेंगे

सरकार ने कहा बंद किए गए 500 रुपए व 1000 रुपए के नोट 24 नवंबर तक चल सकेंगेसरकार ने मंगलवार तो कालेधन पर अंकुश के इरादे से 500 और 1,000 के नोटों पर प्रतिबंध लगाया था। पर आज सरकार ने कहा कि 24 नवम्बर तक चल सकेंगे पुराने नोट।

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने कहा कि चलन से बाहर किए गए 500 और 1000 रुपए के नोटों से 24 नवंबर तक सरकारी सेवाओं का बिल भुगतान और ईंधन खरीद संभव है।

आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत ने आज एक प्रेस कांफ्रेस ने आम जनता को राहत देते हुए कहा कि अब 500 रुपए व 1000 रुपए के बंद नोट 15 जनवरी तक बैंकों में जमा करा सकेंगे। वित्त सचिव शशिकांत ने कहा कि जरूरी सेवाओं में अब बंद नोट 24 नवम्बर तक चल सकेंगे।

वित्त सचिव शशिकांत ने कहा कल से एटीएम से बड़े नोट मिलने लगेंगे। ग्रामीण बैंकों में कैश से राहत मिलेगी। इसके साथ उन्होंने कहा माइक्रो एटीएम पूरे देश में लगाए जाएंगे। बड़ी संख्या में छोटी एटीएम मशीनें लगाई जाएंगी, नए नोटों के अनुरुप बदले गए एटीएम से ही एक दिन में अधिकतम 2500 रुपए निकाले जा सकेंगे।

आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव ने कहा कि लोगों को नकदी उपलब्ध कराने के सभी माध्यमों को सक्रिय करने पर सरकार का ध्यान केंद्रित है। बैंक, बैंकिंग अभिकर्ताओं की नकदी रखने की सीमा बढाकर 50,000 रुपए किया गया।

वित्त सचिव शशिकांत ने कहा देश के 1.3 लाख डाकघरों को नकदी की आपूर्ति बढ़ाई जाएगी। वित्त सचिव शशिकांत ने कहा कि एटीएम आज या कल से 2000 रुपए के नए नोट देना शुरू कर देंगे।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत ने बताया कि रिजर्व बैंक ने जानकारी दी है कि व्यवस्था में पर्याप्त मात्रा में नकदी उपलब्ध है, परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है, मौजूदा स्थिति आने वाले दिनों में सामान्य हो जाएगी।







Share it
Share it
Share it
Top