एक ही वक्त में चुनाव कराने के लिए राजनीतिक आम सहमति जरूरी : जैदी

एक ही वक्त में चुनाव कराने के लिए राजनीतिक आम सहमति जरूरी : जैदीमुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी।

नई दिल्ली (आईएएनएस)| मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) ने बुधवार को कहा कि निर्वाचन आयोग एक ही समय पर लोकसभा व विधानसभाओं के चुनाव कराने के लिए तैयार है, अगर कुछ शर्ते पूरी की जाएं और अधिक संसाधन प्रदान किए जाएं।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी के मुताबिक एक शर्त यह है कि इस कदम पर सभी राजनीतिक पार्टियों के बीच सहमति होनी चाहिए। जैदी ने कहा, "आयोग एक ही वक्त में चुनाव करा सकता है।" उन्होंने कहा कि दो चीजों पर विचार करने की जरूरत है।

राष्ट्रीय राजधानी में मतदाता शिक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन से इतर जैदी ने कहा, "पहला, संविधान में कई सुधार करने होंगे तथा दूसरा, सभी राजनीतिक पार्टियों के बीच सहमति बनानी होगी।"

उन्होंने कहा, "अगर ये दो काम हो जाते हैं, तो हम एक ही वक्त में दोनों चुनाव करा सकते हैं। निश्चित तौर पर हमें कुछ अतिरिक्त संसाधन की जरूरत होगी। अधिक से अधिक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन..इत्यादि।" उन्होंने कहा कि आयोग इस बारे में विधि मंत्रालय को पहले ही एक पत्र लिख चुका है।

जैदी ने एक अर्थपूर्ण चुनावी प्रक्रिया में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं की भागीदारी पर जोर दिया लेकिन उन्होंने अनिवार्य मतदान के विकल्प को खारिज किया। उन्होंने कहा कि जहां तक भारत की बात है, तो मतदान न करने पर योग्य मतदाताओं को दंडित करना 'अव्यावहारिक' होगा।

जैदी ने कहा, "देश में मतदाताओं की भारी संख्या को देखते हुए, मतदान न करने वाले लोगों को दंडित करने का प्रावधान अव्यावहारिक होगा।"

Share it
Top