सभी राज्यों में होता है सब्जियों, फलों में कीटनाशकों का प्रयोग: हाईकोर्ट    

सभी राज्यों में होता है सब्जियों, फलों में कीटनाशकों का प्रयोग: हाईकोर्ट    दिल्ली उच्च न्यायालय।

नई दिल्ली (भाषा)। दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज कहा कि सब्जियों और फलों में कीटनाशकों का अत्यधिक प्रयोग सभी राज्यों में समान है।

अदालत ने केंद्र को उसके सामने इसी तरह के मामलों में अन्य उच्च न्यायालयों द्वारा पारित आदेशों की प्रति पेश करने का निर्देश दिया ताकि इस संबंध में एक विस्तृत आदेश सुनाने में मदद मिल सकें।

मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी और न्यायमूर्ति संगीता ढींगरा सहगल की पीठ ने कहा कि अन्य राज्यों में भी इस तरह के मुद्दे सामने आए हैं और विभिन्न उच्च न्यायालयों ने इन मामलों में कुछ खास निर्देश जारी किए हैं।

पीठ ने कहा, ‘‘यह लगभग हर राज्य का मुद्दा है. अन्य उच्च न्यायालयों ने समान मुद्दों पर विचार किया है. आप अन्य उच्च न्यायालयों के आदेश रख सकते हैं। हम एक विस्तृत आदेश पारित करना चाहते हैं, यह जनहित का मामला है, हम इन मामलों में अन्य उच्च न्यायालयों द्वारा पारित निर्देशों पर गौर करना चाहते हैं।''

एक वकील ने अदालत से कहा कि हाल में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने समान मुद्दे पर आदेश दिया था। पीठ ने केंद्र तथा अन्य पक्षों से उसके सामने इसी तरह के मुद्दों पर उच्च न्यायालयों के आदेश पेश करने का निर्देश देते हुए मामले की सुनवाई अगले वर्ष 11 जनवरी के लिए स्थगित कर दी।

Share it
Top