Top

जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री 12 प्रतिशत बढ़ी

जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री 12 प्रतिशत बढ़ीजुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री 12 प्रतिशत बढ़ी। 

नई दिल्ली (भाषा)। देश के 9 प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर की अवधि में घरों की बिक्री 12 प्रतिशत बढ़कर 54,721 इकाई रही। ऑनलाइन रीयल एस्टेट पोर्टल प्रॉप टाइगर की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

हालांकि, 9 प्रमुख शहरों मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुर, अहमदाबाद, गुडगाँव, नोएडा और पुणे में घरों की बिक्री इससे पिछली तिमाही के 55,000 इकाई के आंकड़े से एक प्रतिशत कम रही। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में घरों की कुल बिक्री में मुंबई, पुणे और बेंगलुर का हिस्सा 57 प्रतिशत का रहा।

प्रॉप टाइगर की रिपोर्ट ‘रीयल्टी डीकोडेड' में कहा गया है कि सभी शहरों में कीमतें सीमित दायरे में ऊपर नीचे हुईं। सिर्फ हैदराबाद में सालाना आधार पर कीमतों में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि इन शीर्ष नौ शहरों के डेवलपर्स घरों के दाम नहीं घटा रहे हैं। इसके बजाय वे ग्राहकों को बाद में भुगतान तथा भुगतान में लचीलेपन की सुविधा दे रहे हैं।

प्रॉपटाइगर.कॉम तथा मकान.कॉम के कारोबार प्रमुख (कंसल्टिंग और डेटा इनसाइट) अनुराग झांवर ने कहा, ‘‘बाजार अपना आधार पा रहा है। पिछली दो तिमाहियों से बिक्री 55,000 इकाई के दायरे में है।''


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.