डेट के दौरान साथी पर ध्यान देने के बजाए अपने मोबाइल में ज्यादा बिजी रहते हैं युवा

डेट के दौरान साथी पर ध्यान देने के बजाए अपने मोबाइल में ज्यादा बिजी  रहते हैं युवाडेट के दौरान साथी पर ध्यान देने के बजाए अपने मोबाइल फोन में ज्यादा मशगूल रहते हैं। फोटो- प्रतीकात्मक।

नई दिल्ली (भाषा)। प्यार भले ही अंधा होता है लेकिन आजकल प्यार की ओर कदम बढ़ाने वाले लोगों की निगाहें अपने साथी के बजाए अपने फोन पर ज्यादा अटकी होती हैं। एक नए अध्ययन में यह पता चला है कि डेट पर लोग अपने साथी पर ध्यान देेने की बजाए अपने मोबाइल फोन में ज्यादा मशगूल रहते हैं।

चिप बनाने वाली कंपनी ‘इंटेल' के अध्ययन के अनुसार सर्वेक्षण में शामिल किए गए 57 प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि पहली डेट पर उन्हें अपने पार्टनर का ध्यान खींचने के लिए उनके फोन से मुकाबला करना पड़ा। असल में 60 प्रतिशत लोगों को लगा कि उनके डेट पार्टनर ने आमने-सामने बैठने पर उनसे ज्यादा अपने फोन पर ध्यान दिया। लोगों के ऑनलाइन बिहेवियर को समझने और दोस्तों एवं पार्टनर वगैरह के साथ उनके संबंधों पर इसके प्रभाव को समझने के लिए ‘थ्रीज कंपनी: लवर्स, फ्रेंड्स और डिवाइसेज' नाम का वैश्विक अध्ययन किया गया।

अध्ययन में 1,400 भारतीय वयस्कों को शामिल किया गया जो नियमित आधार पर इंटरनेट से जुडे उपकरण का इस्तेमाल करते हैं। अध्ययन इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि भारत चीन के बाद इंटरनेट का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है।

अध्ययन में पाया गया कि औसतन भारतीय वयस्क आमने सामने बैठकर दूसरे से बातचीत करने के दौरान इंटरनेट का जितना इस्तेमाल (40 प्रतिशत) करते हैं, उससे ज्यादा घर में होने के दौरान (43 प्रतिशत) करते हैं। करीब 75 प्रतिशत वयस्कों ने कहा कि फोन जैसे उपकरण में मशगूल होने को लेकर दोस्तों, साथी या परिवार के लोगों के साथ उनकी बहस होती है।

24 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि अपने साथी के मोबाइल इस्तेमाल से नाखुश होने के बावजूद उन्होंने एक साथ होने के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करने संबंधी कोई नियम नहीं बनाए हैं।

Share it
Top