धनतेरस पर इन बैंकों में मिलेगा मोदी का भारतीय स्वर्ण सिक्का 

धनतेरस पर इन बैंकों में मिलेगा मोदी का भारतीय स्वर्ण सिक्का भारतीय स्वर्ण सिक्का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 नवंबर, 2015 को पेश किया था।

नई दिल्ली (भाषा)। धनतेरस के मौके पर सिक्कों की भारी मांग के मद्देनजर 'भारतीय स्वर्ण सिक्का' बेचने के लिए एमएमटीसी ने सात बैंकों से गठजोड़ किया है।

सार्वजनिक क्षेत्र की ट्रेडिंग कंपनी एमएमटीसी ने सरकार द्वारा ढाले गए ‘भारतीय स्वर्ण सिक्के' की बिक्री के लिए आईसीआईसीआई तथा एचडीएफसी बैंक सहित सात बैंकों से करार किया है। धनतेरस के मौके पर सिक्कों की भारी मांग के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

सात बैंकों का गठजोड़

वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार ये सिक्के फिलहाल देश में एमएमटीसी के सभी आउटलेट्स के अलावा सातों बैंकों इंडियन ओवरसीज बैंक, विजया बैंक, फेडरल बैंक, यस बैंक, आंध्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक तथा एचडीएफसी बैंक की चुनिंदा शाखाओं पर उपलब्ध हैं।''

भारतीय स्वर्ण सिक्का

भारतीय स्वर्ण सिक्का 5 ग्राम, 10 ग्राम तथा 20 ग्राम में उपलब्ध है। यह देशभर में एमएमटीसी की 383 आउटलेट्स पर उपलब्ध है। बयान में कहा गया है कि भारतीय स्वर्ण सिक्के की उपलब्धता के बारे में जागरुकता के लिए एमएमटीसी ने विश्व स्वर्ण परिषद के साथ विज्ञापन अभियान शुरू किया है। यह अभियान अखबारों, रेडियो, डिजिटल मीडिया तथा चुनिंदा सिनेमाघरों के जरिए चलाया जा रहा है।

भारतीय स्वर्ण सिक्का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 नवंबर, 2015 को पेश किया था। यह देश की पहले सॉवरेन गोल्ड पेशकश है। यह एकमात्र सोने का सिक्का है जिसकी शुद्धता के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा हॉलमार्किंग की गई है।

Share it
Share it
Share it
Top