मंगलवार से शादी वाले घरों के लोग निकाल सकेंगे एक साथ ढाई लाख रुपये

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   19 Nov 2016 7:44 PM GMT

मंगलवार से शादी वाले घरों के लोग निकाल सकेंगे एक साथ ढाई लाख रुपयेबैंक से पैसा निकालती बुजुर्ग महिला।

नई दिल्ली (भाषा)। बैंकों से शादी-ब्याह के लिए ढाई लाख रुपए तक की नकदी निकासी अगले सप्ताह से शुरू हो सकती है। इस बारे में रिजर्व बैंक से संचालन संबंधी दिशानिर्देश प्राप्त होने के बाद अगले सप्ताह से अमल हो सकता है, हालांकि, केंद्र सरकार ने इसी सप्ताह शादियों के लिए ढाई लाख रुपए देने के निर्देश जारी कर दिए थे।

पंजाब नेशनल बैंक की प्रबंध निदेशक उषा अनंत सुब्रमणियन ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक से संचालन संबंधी दिशानिर्देश नहीं मिलने की वजह से हम वर-वधू पक्ष के परिवार प्रत्येक को ढाई लाख रुपए नहीं दे पाए हैं। हम इस संबंध में रिजर्व बैंक से निर्देश की प्रतीक्षा कर रहे हैं।''

मंगलवार से बैंक शाखाएं शादियों के लिए नकदी का वितरण कर सकतीं हैं, हमें यह पता है कि यह राशि वर अथवा वधू खुद या फिर उनके माता-पिता में से कोई एक ढाई लाख रुपये निकाल सकेगा।
उषा अनंत सुब्रमणियन, प्रबंध निदेशक, पंजाब नेशनल बैंक

अन्य बैंक भी रिजर्व बैंक से निर्देश प्राप्त नहीं होने की वजह से यह सुविधा उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं।

कार्पोरेशन बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, ‘‘शादी के लिए राशि की निकासी रिजर्व बैंक की अधिसूचना के बाद ही की जा सकेगी। अधिसूचना में निकासी के बारे में विभिन्न प्रकार की औपचारिकताओं के बारे में निर्देश दिए जाएंगे, उसके बाद ही इस पर अमल हो सकेगा।''

सरकार ने पिछले सप्ताह फैसला किया है कि जिन परिवारों में शादी है उन्हें अपने बैंक खातों से ढाई लाख रुपए नकद निकासी की अनुमति होगी। इसके साथ ही परिवारों को विभिन्न खर्चों के लिए चेक और डिजिटल माध्यम अपनाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

सरकार की घोषणा के बाद से ही जिन परिवारों में शादी है वह बैंक शाखाओं में धन निकासी के लिए पहुंचने लगे। लेकिन उन्हें यह कहते हुए खाली हाथ लौटा दिया गया कि रिजर्व बैंक अथवा उनके मुख्यालय से इस बारे में कोई भी निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है।

बैकों के बाहर लगी कतार

पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम के बारे में अनंत सुब्रमणियन ने कहा कि बैंक के कुल 9,000 एटीएम में से 2,000 मशीनों को नए नोटों के अनुरुप चालू कर दिया गया है, उनसे नए नोट जारी किए जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह कुछ और एटीएम को नए नोटों के अनुरुप ढाल दिया जाएगा जिससे स्थिति और सामान्य हो जाएगी।

बैंकों में सस्ती जमा पूंजी आने से ब्याज दरों में कमी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि बैंक स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और संभवत: आज ही सावधि जमा दरों में कटौती की जा सकती है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आठ नवंबर को 500 और 1,000 रुपए के नोट बंद करने की घोषणा के बाद से अब तक पंजाब नेशनल बैंक को 47,000 करोड़ रुपए की जमा प्राप्त हुई है।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top