4जी क्रांति का अगुआ बनने जा रहा है भारत : आईडीसी

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   1 Dec 2016 3:08 PM GMT

4जी क्रांति का अगुआ बनने जा रहा है भारत  : आईडीसीरिलायंस जियो ने 4जी सेवाओं का अपना परिचालन औपचारिक रूप से पांच सितंबर को शुरू किया था।

नई दिल्ली (आईएएनएस)| रिलायंस जियो इंफोकॉम से मुफ्त 4जी सिम कार्ड दिए जाने तथा अरबों लोगों को इससे जोड़ने के लिए किफायती स्मार्टफोन लांच करने से भारत 4जी क्रांति का अगुआ बनने जा रहा है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन ने बुधवार को यह बातें कही।

दुनियाभर में 4जी स्मार्टफोन की बिक्री में दोहरे अंक की वृद्धि दर देखने को मिल रही है और सालाना आधार पर साल 2016 में यह 21.3 फीसदी होने का अनुमान है। इस साल कुल 1.17 अरब स्मार्टफोन की बिक्री होने की उम्मीद है, जोकि साल 2015 के दौरान 96.7 करोड़ था।

आईडीसी के एसोसिएट शोध निदेशक मेलिसा चाऊ ने आईडीसी की 'वैश्विक तिमाही मोबाइल डिवाइस ट्रैकर' रिपोर्ट में कहा, "हम भारत जैसे प्रमुख विकास बाजार में तेजी से होते परिवर्तन को देख रहे हैं। जहां रिलायंस जियो जैसे नए ऑपरेटर ने आक्रामक तरीके से 4जी सिम कार्ड मुफ्त बांटकर तथा सस्ते 4जी स्मार्टकार्ड लांच कर बाजार में उथलपुथल मचा दिया है।"

जियो ने अपनी सेवा 5 सितंबर को शुरू की और 31 दिसंबर तक इसकी सेवाएं मुफ्त हैं। जिसके तहत असीमित कॉल, एसएमएस और 4जी इंटरनेट शामिल है।




More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top