अपने चार करोड़ सदस्यों के लिए मार्च में आवास योजना शुरू करेगी ईपीएफओ 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   24 Feb 2017 7:50 PM GMT

अपने चार करोड़ सदस्यों के लिए मार्च में आवास योजना शुरू करेगी ईपीएफओ प्रतीकात्मक फोटो। 

नई दिल्ली (भाषा)। सेवानिवृत्ति निधि निकाय ईपीएफओ अपने करीब चार करोड़ सदस्यों के लिए अगले माह आवास योजना की शुरुआत करेगी, जिसमें उसके सदस्य घर की खरीद करने के लिए अपने ईपीएफ खाते से भुगतान अथवा ईएमआई दे सकेंगे।

सूत्रों ने बताया, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने ग्राहकों के लिए आवास योजना को ठोस रूप दिया है। इस स्कीम को आठ मार्च के बाद किसी भी समय पेश किया जा सकता है। आठ मार्च तक पांच राज्यों के चुनाव समाप्त हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि योजना के तहत ईपीएफओ अपने सदस्यों के लिए सहायता प्रदाता के रूप में काम करेगा ताकि वे अपनी सेवावधि के दौरान अपने लिए घर खरीद सकें।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा कि ईपीएफओ के ग्राहक सदस्यों के साथ साथ उनके नियोक्ताओं को एक ग्रुप हाउसिंग सोसायटी बनाने की जरुरत होगी जो आगे बैंकों एवं बिल्डरों अथवा विक्रेताओं से गठजोड़ करेंगे ताकि सदस्य घर खरीद सकें। इस योजना के तहत इस बात की परिकल्पना की गई है कि ग्रुप हाउसिंग सोसायटी में कम से कम 20 सदस्य हों ताकि इस सुविधा का लाभ लिया जा सके।

सूत्रों के अनुसार ग्राहक सदस्य विभिन्न आवास योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले लाभों को एक साथ जोड़ सकते हैं ताकि सरकार के सभी के लिए आवास के लक्ष्य पाने में आगे बढ़ा जा सके।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top