इस वर्ष दूरसंचार क्षेत्र में 20 लाख नौकरियां आने की उम्मीद 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   19 Jan 2017 11:08 AM GMT

इस वर्ष दूरसंचार क्षेत्र में 20 लाख नौकरियां आने की उम्मीद gaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। दूरसंचार क्षेत्र में इस साल 20 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डाटा पहुंच का विस्तार तथा नए सेवाप्रदाताओं के प्रवेश से दूरसंचार क्षेत्र में रोजगार के मौके बढ़ेंगे।

टीम लीज की दूरसंचार क्षेत्र कौशल परिषद के साथ मिलकर तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि नए खिलाड़ियों के प्रवेश तथा सरकार की मेक इन इंडिया जैसी पहल तथा मोबाइल अर्थव्यवस्था पर जोर से इस क्षेत्र को रफ्तार मिलेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूरसंचार के जिन क्षेत्रों में श्रमबल की जरुरत बढ़ेगी। उनमें हैंडसेट कंपनियों में (17.6 लाख) तथा सेवाप्रदाता कंपनियों में (3.7 लाख) हैं।

रिपोर्ट कहती है कि 5जी प्रौद्योगिकी के साथ बुनियादी ढांचा क्षेत्र बढ़ेगा। इससे दीर्घावधि में बड़ी संख्या में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेगी। इसमें कहा गया है, ‘‘दूरसंचार से जुड़ी विभिन्न बुनियादी सुविधाओं में 2020-21 तक 9.20 लाख रोजगार और वर्ष 2021 तक इस क्षेत्र में कुल मिलाकर 87 लाख लोगों की आवश्यकता होगी।''

टीमलीज सर्विसिज की उपाध्यक्ष नीति शर्मा ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र में मोबिलिटी निदान, आईओटी, दूरसंचार क्षेत्र की बुनियादी सुविधाओं, नेटवर्क, बिक्रेता आदि क्षेत्रों में कुशल कर्मचारियों की जरुरत होगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top