उत्तर कोरिया की कोई भी मिसाइल अमेरिका तक पहुंचने में सक्षम नहीं होगी: ट्रंप 

उत्तर कोरिया की कोई भी मिसाइल अमेरिका तक पहुंचने में सक्षम नहीं होगी: ट्रंप अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन (एएफपी)। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर वादा करते हुए लिखा है कि उत्तर कोरिया कोई भी ऐसा परमाणु मिसाइल नहीं बनाएगा जो अमेरिकी क्षेत्र तक पहुंचने में सक्षम हो।

ट्रंप का बयान उत्तर कोरिया नेता किम जोंग-उन के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने ट्रंप पर एक तरह से दबाव बनाते हुए घोषणा की थी कि उनका देश अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के निर्माण के अंतिम चरण में पहुंच गया है। ट्रंप ने कल शाम ट्वीट करके कहा, ‘‘उत्तर कोरिया ने हाल ही में कहा है कि वह अमेरिका के हिस्सों तक पहुंचने में सक्षम होने वाला परमाणु हथियार बनाने की दिशा में अंतिम चरण में है।''

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘‘यह नहीं हो पाएगा।'' हालांकि वाशिंगटन ने लगातार संकल्प जताया है कि वह उत्तर कोरिया को परमाणु देश के रुप में कभी भी स्वीकार नहीं करेगा। ट्रंप ने इससे पहले कभी भी साफ तौर पर उत्तर कोरिया को लेकर अपनी नीति जाहिर नहीं की थी। इससे पहले पिछले महीने ट्रंप ने ट्वीट करके कहा था कि अमेरिका को अपनी परमाणु क्षमताओं को मजबूत बनाना चाहिए और उनका विस्तार करना चाहिए। ट्रंप ने यह कहकर पिछले महीने एक तरह से शीत युद्ध शुरु करने का प्रयास किया।

इसके अलावा नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने चीन पर भी सैन्य विस्तारवाद और मुद्रा में हेरफेर का आरोप लगाया है। लेकिन अमेरिका को उत्तर कोरिया के साथ बढते टकराव को रोकने के लिए बीजिंग की जरुरत पडेगी। चीन उत्तर कोरिया का करीबी सहयोगी है।

Share it
Share it
Share it
Top