नोटबंदी से FICN को लगा झटका: BSF

नोटबंदी से FICN को लगा झटका: BSFBSF के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस महीने के शुरुआत में नोटबंदी के बाद से राज्य में BSF द्वारा जाली भारतीय नोट जब्त किये जाने का कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

शिलांग (भाषा)। नोटबंदी से बांग्लादेश के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा से चोरी छिपे मेघालय में जाली भारतीय मुद्रा नोटों (FICN) का रैकेट संचालित करने वाले लोगों को झटका लगा है।

BSF के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस महीने के शुरुआत में नोटबंदी के बाद से राज्य में BSF द्वारा जाली भारतीय नोट जब्त किये जाने का कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। बांग्लादेश की मेघालय के साथ 443 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है। उन्होंने बताया कि इस साल बल ने 63,500 जाली मुद्रा जब्त की लेकिन नोटबंदी के बाद से सीमा पर अतिसंवेदनशील स्थानों की कड़ी निगरानी और केंद्र द्वारा किये गये प्रमुख आर्थिक फैसले के कारण कोई जब्ती नहीं की गयी है।

अधिकारी ने बताया कि खुफिया सूचना से मिली जानकारी से पता चलता है कि नोटबंदी के कारण एफआईसीएन रैकेट संचालकों को मुश्किलों का सामना करना पड रहा है। इस संगठन की योजना ऐसे नोटों को बाजार में चलाना और देश को अस्थिर करना है। उन्होंने बताया कि BSF अतिसंवेदनशील के रुप में पहचान किये गये इलाकों की कडी निगरानी कर रही है ताकि सरकार द्वारा 500 रुपये के नोटों के कुछ स्थानों पर दिये गये इस्तेमाल की छूट का रैकेट संचालक लाभ ना उठा सके।

Share it
Share it
Share it
Top