नोटबंदी पर कल विरोध प्रदर्शन किये जाएंगे, भारत बंद नहीं: कांग्रेस

नोटबंदी पर कल विरोध प्रदर्शन किये जाएंगे, भारत बंद नहीं: कांग्रेसजयराम रमेश, कांग्रेस नेता

नई दिल्ली (भाषा)। कांग्रेस ने रविवार को साफ किया कि उसने कल ‘भारत बंद' का आह्वान नहीं किया है, लेकिन नोटबंदी के मुद्दे पर पूरे देश में विरोध प्रदर्शन करेगी। पार्टी ने आरोप लगाया कि सरकार का यह फैसला राजनीतिक कदम है जिसे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के रुप में भुनाया जा रहा है।

पार्टी नेता जयराम रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘धमाका' राजनीति में भरोसा रखते हैं और बड़े नोटों को बंद करने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि उन्हें उत्तर प्रदेश में कुछ संभावनाएं दिखाई दीं जहां अगले साल चुनाव होने हैं। रमेश ने दावा किया कि विदेशों में जमा कालेधन को वापस लाने के प्रधानमंत्री के बड़े चुनावी वादे को पूरा करने में सरकार की नाकामी को ढकने के लिए 1000 और 500 रुपये के नोटों को बंद किया गया था और मोदी कुछ ‘नाटकीय' करना चाहते थे।

उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘यह एक राजनीतिक कदम है जिसे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के रुप में बेचा जा रहा है।'' रमेश ने कहा कि अवैध तरीकों से धन जमा करने वाले लोगों को परेशानी नहीं हो रही है लेकिन उन लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड रहा है, जिनके पास कालाधन नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से जिन लोगों पर हमले की जरुरत थी, वे बचकर निकल गये।'' रमेश के मुताबिक ‘‘सूट-बूट'' वाले लोगों का एक वर्ग अब भी विलासिता की जिंदगी जी रहा है।

Share it
Top