अब पूरा होगा अपने घर का सपना, मिडिल क्लास को सस्ते होम लोन का तोहफा, पीएम ने पूरा किया वादा

अब पूरा होगा अपने घर का सपना, मिडिल क्लास को सस्ते होम लोन का तोहफा, पीएम ने पूरा किया वादामध्यमवर्गी परिवारों को मिलेगा लाभ।  फोटो साभार-इंटरनेट

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत ब्याज दर सब्सिडी योजना में नए सरकारी निर्देश जारी किए गए हैं, जिनके बाद मध्यम आय वर्ग (यानी एमआईजी) को घर खरीदने के लिए कर्ज़ा (होम लोन) लेने पर फायदा मिलेगा। इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संदेश में की थी। अब छह लाख रुपए से 18 लाख रुपए सालाना तक कमाने वाले लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत पहला घर खरीदने पर होम लोन ब्याज में सब्सिडी के हकदार होंगे। इस योजना का नाम क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम फॉर मिडिल इन्कम ग्रुप्स (सीएलएसएस-एमआईजी) रखा गया है। बुधवार को इसके लिए दिशानिर्देश जारी कर दिया गया है।

मध्य आय वर्ग के लिए सस्ते होम लोन से उन्हें मकान लेने में सहूलियत मिलेगी। बीस साल की अवधि वाले मकान कर्ज पर अधिकतम 2.35 लाख रुपए की ब्याज सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। ब्याज दर में तीन फीसद की रियायत दी जाएगी। अविवाहित युवाओं को भी नए मकान लेने के लिए यह सुविधा मिल सकती है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

कर्ज देने वाली 70 वित्तीय संस्थाओं और नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) के बीच बुधवार को एमओयू हुआ। इस मौके पर नायडू ने कहा कि इससे देश के विकास में कर अदा करने वाले मध्य आय वर्ग के लोगों को मकान देने में सहूलियत मिलेगी। सरकारी प्रोत्साहन से रियायती मकानों की मांग बढ़ेगी और रियल एस्टेट का विकास होगा। प्रधानमंत्री ने नौ लाख रुपए की वार्षिक आय वालों के होम लोन पर चार फीसद की छूट की घोषणा की है। जबकि 18 लाख रुपए की वार्षिक आय वालों को 12 लाख तक के लोन पर तीन फीसद की सब्सिडी मिलेगी।

बारह लाख की आमदनी वालों को 90 वर्गमीटर और 18 लाख आमदनी वालों को 110 वर्गमीटर का मकान बनाने अथवा खरीदने पर ब्याज सब्सिडी का यह लाभ मिलेगा। कर्ज देने वाले 70 संस्थानों के समूह में 45 हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां, 15 अनुसूचित बैंक, दो क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, एक सहकारी बैंक, चार स्माल बैंक, तीन गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां शामिल हैं।

खास बातें

12 लाख रुपए की सालाना आमदनी वालों को 90 वर्ग मीटर और 18 लाख रुपए की सालाना आमदनी वालों को 110 वर्गमीटर का मकान बनाने अथवा खरीदने पर ब्याज सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

  • 110 वर्गमीटर तक के मकान के लिए मिलेगी ब्याज सब्सिडी
  • यह सुविधा सभी बैंकों से होम लोन लेने वालों पर लागू होगी।
  • बैकों और हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों को प्रॉसेसिंग फीस भी नहीं देनी होगी।
  • इस साल एक जनवरी के बाद होम लोन लेने वाले ही इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top