तीन सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों में से एक है नोटबंदी: टाटा 

तीन सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों में से एक है नोटबंदी: टाटा टाटा ने ट्वीटर पर लिखा है कि सरकार के नोटबंदी के साहसिक क्रियान्वयन को देश के समर्थन की जरुरत है।

नई दिल्ली (भाषा)। नोटबंदी से प्रभावित गरीबों के लिए विशेष राहत कदमों का आह्वान करने के बाद प्रमुख उद्योगपति रतन टाटा ने शनिवार को सरकार के नोटबंदी के कदम को तीन सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों में से एक बताया जिससे कालेधन का मुकाबला करने में मदद मिलेगी। टाटा ने ट्वीटर पर लिखा है कि सरकार के नोटबंदी के साहसिक क्रियान्वयन को देश के समर्थन की जरुरत है।

उन्होंने लिखा है, ''नोटबंदी भारत के इतिहास में किये गये तीन सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों में से एक है।'' दो अन्य प्रमुख आर्थिक सुधारों में लाइसेंसराज का खात्मा व GST है। उल्लेखनीय है कि रतन टाटा टाटा समूह के नियंत्रणा को लेकर साइरस मिस्त्री के साथ लड़ाई लड़ रहे हैं। टाटा ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने हाल ही में मोबाइल और डिजिटल भुगतान पर जोर दिया है। इससे भी हमारी अर्थव्यवस्था को नकदी-चालित अर्थव्यवस्था से नकदीविहीन अर्थव्यवस्था में बदलने में काफी मदद मिलेगी।

उन्होंने लिखा है, ''कालेधन से मुकाबला करने व इससे लड़ने के लिए सरकार की मजबूत प्रतिबद्धता को देश भर के समान सोच वाले लोगों का समर्थन और सहयोग मिलना चाहिए।'' टाटा ने कहा है कि भारत में चल रही कालेधन की समानांतर अर्थव्यवस्था से कर चोरी, मनी लांड्रिंग और भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिला है।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का बड़ा कार्यक्रम शुरु कर कालेधन की अर्थव्यवस्था के खिलाफ लड़ाई छेड़ने का काफी बड़ा साहस दिखाया है।'' प्रसिद्व उद्योगपति टाटा ने इससे पहले सप्ताह के दौरान सरकार से नोटबंदी के बाद गरीबों को हो रही तकलीफ को देखते हुये विशेष राहत उपाय करने का आग्रह किया।

Share it
Top