कोहली, साक्षी और सिंधु समेत 89 हस्तियों को पद्म पुरस्कार

कोहली, साक्षी और सिंधु समेत 89 हस्तियों को पद्म पुरस्कारविभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान के लिए इस साल 89 हस्तियों को पद्म पुरस्कार के लिए चुना गया है।

नई दिल्ली (भाषा)। विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान के लिए इस साल 89 हस्तियों को पद्म पुरस्कार के लिए चुना गया है जिनमें पद्म विभूषण पुरस्कार के लिए दिग्गज गायक के जे यसुदास, आध्यात्म के क्षेत्र में सद्गुरु जग्गी वसुदेव, सार्वजनिक क्षेत्र में योगदान के लिए राकांपा प्रमुख शरद पवार, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के नाम हैं।

गृह मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पद्म विभूषण के लिए नामित अन्य हस्तियों में विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रो. उडिपी रामचंद्रराव, सार्वजनिक क्षेत्र में योगदान के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता सुंदरलाल पटवा (मरणोपरांत) और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पी ए संगमा (मरणोपरांत) को चुना गया।

पद्भभूषण के लिए सात हस्तियों को चुना गया है जिनमें कला एवं संगीत के क्षेत्र में विश्वमोहन भट्ट, साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में प्रो. डाक्टर देवी प्रसाद, चिकित्सा के क्षेत्र में तेहेम्टॉन उडवाडिया, अध्यात्म के क्षेत्र में रत्न सुंदर महाराज, योग के क्षेत्र में स्वामी निरंजन नंदा, साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में थाईलैंड की राजकुमारी महा चकरी सिरिनधोर्न और सी रामास्वामी (मरणोपरांत) के नाम शामिल हैं।

इस साल पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं में ओलंपिक खिलाडी दीपा कर्माकर का नाम भी शामिल है। पद्मश्री पुरस्कार की ‘चर्चा से दूर रहने वाले' विजेताओं में ‘डॉक्टर दादी' के नाम से मशहूर इंदौर की भक्ति यादव, एड्स कार्यकर्ता सुनीति सोलोमन का नाम शामिल है। पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं में भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाईक और पैरालंपिक खिलाडी मरियप्पन थंगावेलु का नाम भी है।

पद्मश्री पुरस्कार के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को भी नामित किया गया है। पद्म श्री पुरस्कारों के लिए नामित हस्तियों में कला एवं संगीत के क्षेत्र में बसंती बिष्ट, टी के मूर्ति, एल वीरेन्द्र कुमार सिंह, कृष्ण राम चौधरी, जितेन्द्र हरिपाल, कैलाश खेर, परासाला बी पोन्नामल, सुकरी बोम्मागौडा, मुकुंद नायक, पुरुषोत्तम उपाध्याय, अनुराधा पौडवाल, कला एवं नृत्य के क्षेत्र में सी कुन्हीरमन नायर, अरुणा मोहंती, कला एवं सिनेमा के क्षेत्र में भारती विष्णुवर्द्धन, सादु मेहर, कला एवं चित्रकारी के क्षेत्र में बाओआ देवी, तिलक जिताई, कला एवं स्थापत्य के क्षेत्र में प्रो. एइक्का यदागिरि राव, कला एवं थियेटर के क्षेत्र में वारेप्पा नाबा नील को चुना गया है।

लोक सेवा के क्षेत्र में त्रिपुरानेनी हनुमन चौधरी, टी के विश्वनाथन, कंवल सिब्बल को पद्मश्री पुरस्कार के लिए चुना गया है। खेल के क्षेत्र में भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली समेत आठ खिलाडियों को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए नामित किया गया है।

कोहली के अलावा यह पुरस्कार पाने वाले सात अन्य खिलाडियों में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक, परालम्पियन मरियाप्पन थंगावेलू और दीपा मलिक, जिम्नास्ट दीपा करमाकर, भारतीय हाकी कप्तान पी आर श्रीजेश, चक्काफेंक खिलाडी विकास गौडा और दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाईक शामिल हैं।

कोहली ने हाल ही में तीनों प्रारुपों में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली है। साक्षी मलिक ने महिलाओं की 58 किलो कुश्ती में कांस्य पदक जीता था। थंगावेलू और दीपा मलिक ने रियो परालम्पिक में पुरुषों की उंचीकूद टी 42 और महिलाओं की शाटपुट एफ 53 वर्ग में स्वर्ण और रजत पदक जीते थे।

दीपा रियो ओलंपिक में महिलाओं की वोल्ट जिम्नास्टिक स्पर्धा में चौथे स्थान पर रही जबकि श्रीजेश ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय हाकी टीम के कप्तान थे। गौडा ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।

Share it
Top