Top

एक से परीक्षण मगर मार्च में यात्री कर सकेंगे मेट्रो का सफर

एक से परीक्षण मगर मार्च में यात्री कर सकेंगे मेट्रो का सफरमार्च तक लखनऊ मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे लोग।

लखनऊ। मेट्रो रेल परियोजना का लोकार्पण एक दिसंबर को सुबह 11:00 बजे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। इस दौरान मेट्रो रेल का अनावरण करने के साथ गाड़ी का ट्रायल रन भी शुरू किया जाएगा। मदर डिपो के भीतर करीब 700 मीटर के टेस्टिंग ट्रैक पर गाड़ी का परीक्षण करने के लिए दौड़ाया जाएगा। जिसको लेकर लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अफसर से लेकर कर्मचारी तक तैयारियों में लगे हुए हैं।

सीएम करेंगे अनावरण

सरोजनी नगर स्थित मेट्रो के मदर डिपो में लोकार्पण समारोह का आयोजन किया जाएगा। एलएमअरसी के जनसंपर्क अधिकारी अमित कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सुबह करीब 11:00 बजे ये आयोजन होगा। जिसको लेकर सभी तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया गया है। मेट्रो की एक ट्रेन जो फिलहाल आ चुकी है, वह अभी भी ढकी हुई है। जिसको ट्रैक तक पहुंचा दिया गया। इसका अनावरण खुद सीएम ही करेंगे।

अभी मेन ट्रैक पर कुछ समय बाद दिखेगी मेट्रो

पहले दिन मेट्रो मेन ट्रैक पर नहीं दिखेगी। इसके बाद कुछ और दिन गाड़ी को ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच दौड़ाए जाने में लगेगा। ये डिपो के भीतर ट्रैक पर ही रन करेगी। जिसके बाद में इसको परीक्षण ट्रैक से मेन ट्रैक तक ले जाया जाएगा।

मार्च में यात्री बैठ सकेंगे

मेट्रो रेल करीब तीन महीने की परीक्षण के बाद रेल सेफ्टी कमिश्नर के सिक्योरिटी चेक से गुजरेगी। जिसके बाद में यात्रियों को ले जाने के लिए गाड़ी को सुरक्षित घोषित किया जाएगा। इसके बाद में 20 मेट्रो ट्रेन दौड़ेंगी। पहले रन में दो लाख लोगों के मेट्रो की रोजाना सवारी करने की तैयारी कर सकेंगे। एक ट्रेन में करीब 1200 लोग यात्रा करेंगे। मेट्रो ट्रेन बिना ड्राइवर के ट्रेन कंट्रोलर के सहारे दौड़ेगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top