बिहार में बनेगा सिख सर्किट : नीतीश  

बिहार में बनेगा सिख सर्किट : नीतीश  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

पटना (आईएएनएस)| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को 350वें प्रकाशोत्सव के मौके पर बिहार के गुरुद्वारों को साथ मिलाकर सिख सर्किट बनाने की घोषणा की।

प्रकाशोत्सव के मौके पर पटना के गांधी मैदान में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रकाशपर्व को सफल बनाने के लिए अधिकारियों और बिहार के लोगों का अभिनंदन करते हुए कहा, "हमने इस आयोजन की सफलता के लिए हरसंभव प्रयास किया है, फिर भी अगर कोई कमी रह गई होगी हो तो क्षमा करेंगे।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "गुरु गोविंद सिंह एक आदर्श व्यक्तित्व थे। उनका संघर्ष दलित और मानवता की रक्षा के लिए था। हम गुरु गोविंद सिंह के जीवन से प्रेरणा लेकर अपने जीवन को बेहतर बनाएंगे। बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित कई गुरुद्वारों को जोड़कर एक सर्किट बनाया जाएगा। इसके अलावा गुरु के बाग में प्रकाश उद्यान बनाया जाएगा।"

मुख्यमंत्री ने इस वर्ष महात्मा गांधी के चंपाराण सत्याग्रह के एक सौ साल पूरे होने पर शताब्दी वर्ष मनाए जाने की चर्चा करते हुए कहा कि यह बापू के चंपारण सत्याग्रह का सौवां साल भी है। चंपारण सत्याग्रह ने देश की आजादी की लड़ाई को नया स्वरूप दिया।

उन्होंने कहा कि बिहार के लिए यह सौभाग्य की बात है कि हम एक ही साल गुरु गोविंद सिंह का 350वां प्रकाश पर्व तथा चंपारण सत्याग्रह के सौवें साल का समारोह मना रहे हैं।

नीतीश ने बाद में शराबबंदी की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य में शराबबंदी कर इन दोनों महापुरुषों को सच्ची श्रद्धांजलि देने का प्रयास किया गया है। उन्होंने गुजरात में शराबबंदी की भी तारीफ की।

Share it
Top