बिहार में एक माह तक चलने वाला विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला शुरू

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   12 Nov 2016 7:12 PM GMT

बिहार में एक माह तक चलने वाला विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला शुरूऐतिहासिक और पौराणिक महत्व वाले हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला शुरू हुआ।

पटना (आईएएनएस)| ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व वाले हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला शनिवार से शुरू हो गया। एक महीने तक चलने वाले इस मेले का उद्घाटन राज्य की पर्यटन मंत्री अनिता देवी ने किया।

उद्घाटन समारोह में पर्यटन मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार पर्यटक क्षेत्रों के विकास के लिए दृढ़संकल्पित है। उन्होंने कहा कि सोनपुर मेले को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि इस वर्ष मेले में आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी और उन्हें मेले में नयापन भी नजर आएगा।

वहीं, राज्य के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री शिवचंद्र राम ने कहा कि इस प्राचीन मेले के विकास के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस मेले में आने वाले लोगों को कोई असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखा गया है।

पशुओं की खरीद-बिक्री और तरह-तरह के नाच-गान के लिए प्रसिद्ध इस मेले में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार ज्यादा पर्यटकों के आने की संभावना है। पर्यटन विभाग की ओर से मेले में भव्य शिल्पग्राम बनाया गया है।

मेले को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। प्रत्येक दिन सैलानियों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए 20 स्विस कॉटेजों का निर्माण कराया गया है। राज्य के विभिन्न विभागों के स्टॉल भी मेला परिसर में लगाए गए हैं।

सोनपुर मेला 13 दिसंबर तक चलेगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top