आज रात से नहीं मिलेगा कैशलेस पेट्रोल, एमडीआर के विरोध में क्रेडिट व डेबिट कार्ड नहीं लेंगे पेट्रोल पंप 

आज रात से नहीं मिलेगा कैशलेस पेट्रोल, एमडीआर के विरोध में क्रेडिट व डेबिट कार्ड नहीं लेंगे पेट्रोल पंप फोटो: महेंद्र पांडेय।

चेन्नई (भाषा)। कार्ड के जरिये भुगतान पर एक प्रतिशत शुल्क और उस पर कर लगाने के बैंकों के निर्णय के विरोध में पेट्रोल पंप परिचालकों ने नौ जनवरी की रात से डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान स्वीकार नहीं करने का फैसला किया है।

तमिलनाडु पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने कहा कि उसे बैंकों से सूचना मिली है कि नौ जनवरी से पेट्रोलियम ईंधन का खुदरा कारोबार करने वाले प्रतिष्ठानों पर एक प्रतिशत का ‘मर्चेन्ट डिस्काउंट रेट' (एमडीआर) लागू किया जाएगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष के पी मुरली ने कहा कि बैंकों ने हमसे जो वादा किया था, उससे मुकर रहे हैं। बैंकों का यह फैसला एकपक्षीय है। बैंकों ने पेट्रोल पंपों पर कार्ड स्वैप मशीनें स्थापित कर रखी हैं।

उन्होंने कहा कि समस्या यह है कि पेट्रोल पंपों का कमीशन प्रति किलोलीटर से तय होता है और पेट्रोल पंप एमडीआर शुल्क को सहने की स्थिति में नहीं हैं।

मुरली ने कहा, ‘हमारे यहां मार्जिन की गणना करने का एक तरीका है, उसमें डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर एमडीआर शुल्क को जोडने की कोई गुंजाइश नहीं है। इससे डीलरों को घाटा होगा।’ उन्होंने एक बयान में शिकायत की कि बैंक पेट्रोल पंपों का जमा पैसा भुगतान करने में भी विलम्ब कर रहे हैं और हमें नुकसान हो रहा है।

क्‍या है एमडीआर

एमडीआर एक ऐसा कमीशन है जो बैंकों द्वारा कार्ड पेमेंट स्‍वीकार करने लिए आवश्‍यक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उपलब्‍ध कराने के बदले वसूला जाता है।

Share it
Share it
Share it
Top