यूपी के थानों की बदल जाएगी सूरत

यूपी के थानों की बदल जाएगी सूरतलखनऊ में पुलिस थाने के बाहर सफाई करता पुलिसकर्मी।

लखनऊ। थाने में कोई शिकायत या अपनी परेशानी को लेकर आने वाले फरियादों के साथ पुलिस का रवैया अच्छा नहीं होता। आम लोगों की शिकायत रहती है कि पुलिस वाले थाने में आम पब्लिक के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

शर्मनाक: तीन बार रेप, तीन बार एसिड अटैक और अब पिलाया तेजाब

गुरूवार का उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की हजरतगंज थाने में औचक निरीक्षण के बाद थानों की सूरत और वहां काम करने वाले पुलिस वालों की सीरत बदलने का आदेश दिया गया है। उत्तर प्रदेश के डीजीपी जावीद अहमद ने प्रदेश के सभी जिलों, रेंज और जोनल पुलिस अधिकारियों को थानों का आकस्मिक निरीक्षण करने का आदेश दिया है। इसके अलावा थाना कार्यालय के अभिलेखों को व्यवस्थित और सभी अभिलेखों का रख रखाव सही तरीके से करने का आदेश दिया।

लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में निरीक्षण करते सीएम आदित्य नाथ योगी।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

थाना परिसर में आगन्तुक कक्ष, मेस, बैरक, शौचालय, लाकअप की समुचित सफाई रखने को भी कहा गया है। मालखाना, शस्त्रागार का सही से रखरखा, प्रत्येक थानों में आगन्तुकों के बैठने की समुचित व्यवस्था, आगन्तुकों की समस्या सुनने के लिये एक दिवसाधिकारी नियुक्त करने और उसका नाम सूचना पट पर अंकित करने का भी निर्देश दिया गया है। आगन्तुकों के लिए पेय जल की समुचित व्यवस्था और महिलाओं की समस्या महिला पुलिसकर्मी के जरिए सुनने का आदेश दिया गया है। अब पदेश के सभी थानों के मुख्य गेट के बाहर बोर्ड पर थाना प्रभारी से लेकर उच्चाधिकारियों के सीयूजी नम्बरों को लिखने का भी निर्देश भी दिया।

तस्वीरों में देखें मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी का हजरतगंज कोतवाली लखनऊ का औचक निरीक्षण, पुलिसकर्मियों के हाथ पांव फूले

मुजफ्फरनगर में पुलिसकर्मी स्वच्छता की शपथ लेते हुए।

डीजीपी ने आदेश दिया है कि अब थाने पर बिना विधिक प्रक्रिया के किसी को रोका या निरूद्ध न किया जाए। इसके अलावा थाना परिसर की दीवारों पर पर कोई पान, गुटका खाटकर न थूके। अगर ऐसा हुआ तो इसकी जिम्मेदारी थाना प्रभारी की होगी। कोई भी पुलिस कर्मी अपने अधिकार क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान किसी भी प्रकार के नशे (पान, तम्बाकू, शराब इत्यादि) का सेवन नहीं करेगा।

बाराबंकी में पुलिसकर्मियों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाते पुलिस अधीक्षक।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top