ट्रंप के बाद एक और बिजनेसमैन जोवेनल मोइज बने हैती के राष्ट्रपति 

ट्रंप के बाद  एक और बिजनेसमैन जोवेनल मोइज बने हैती के राष्ट्रपति उत्तरी हैती के एक कारोबारी जोवेनल मोइज बने हैती के नए राष्ट्रपति। 

पोर्ट-ऑ-प्रिंस (एपी)। उत्तरी हैती के एक कारोबारी जोवेनल मोइज (48 वर्ष) को नवंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव का अधिकारिक विजेता घोषित कर दिया गया है। उन्होंने कभी भी कोई राजनीतिक पद नहीं संभाला है।

चुनावी न्यायाधिकरण ने माना है कि मतदान में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी के कोई सबूत नहीं मिले हैं। अस्थायी निर्वाचन परिषद ने कल अंतिम परिणाम घोषित किए थे। जिसमें जोवेनल मोइज को 55 फीसदी वोटों के साथ पहले दौर का विजेता घोषित किया गया। यह परिणाम पिछले साल नवंबर में घोषित हुए प्रारंभिक परिणाम के बराबर ही था। उनके निकट प्रतिद्वंदी जूड सेलिस्टीन को 20 फीसदी वोट मिले थे।

विशेष चुनावी न्यायाधिकरण ने घोषणा की थी कि 20 नवंबर को हुए चुनाव में कुछ अनियमितता पाई गई लेकिन यह चुनाव को प्रभावित करने के लिए काफी नहीं था। उनकी इस घोषणा के कुछ ही घंटे बाद राष्ट्रपति पद परिणाम जारी कर दिया गया।

जोवेनल मोइज (48 वर्ष) का राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुनाव पूर्व राष्ट्रपति मिशेन मार्टेली ने किया था। मोइज टेट काले पार्टी के उम्मीदवार थे।

Share it
Top