भारत की ताकत का आधार स्तंभ है एकता 

भारत की ताकत का आधार स्तंभ है एकता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

नई दिल्ली (भाषा)। एकता को भारत की ताकत का आधार स्तंभ बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि एक एनसीसी कैडेट का जीवन वर्दी, परेड और शिविरों से परे होता है क्योंकि इसमें मिशन की भावना होती है।

प्रधानमंत्री ने यहां राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की रैली को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी का अनुभव भारत, उसकी शक्ति और विविधता की झलक देता है। उन्होंने कहा कि दुनिया हैरान होती है कि भारतीय इतने धर्मों, 100 से अधिक भाषाओं, 1500 बोलियों और विभिन्न परंपराओं और खानपान के बावजूद एकता के सूत्र में कैसे बंधे हैं।

मोदी ने कहा, ‘‘यह हमारे देश की ताकत है।'' उन्होंने कहा कि कोई शासक, राजा या सरकारें देश नहीं बनाते बल्कि देश उसके नागरिकों, युवाओं, किसानों, विद्वानों, वैज्ञानिकों, श्रमशक्ति और संतों से बनता है। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट भारत के भविष्य को लेकर विश्वास पैदा करते हैं और हमारे युवाओं की शक्ति के बारे में गौरवान्वित करते हैं।

प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने में एनसीसी की भूमिका की सराहना की। उन्होंने डिजिटल लेनदेन की ओर बढ़ने की मुहिम को भी जारी रखने का आह्वान किया।

मोदी ने रैली में शामिल नौजवानों का आह्वान किया कि वे भीम ऐप डाउनलोड करें और नकदीरहित अर्थव्यवस्था में योगदान दें। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट को अपने आसपास के लोगों को डिजिटल भुगतान के बारे में शिक्षित बनाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘नोटों की छपाई, परिवहन और एटीएम आदि पर खर्च होने वाले पैसे को बचाकर उसे गरीबों के कल्याण में इस्तेमाल किया जा सकता है।''


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top