एक किसान को बैंक ने दो हज़ार की नोटें दीं, देखा तो उस पर गांधी जी की तस्वीर ही नहीं थी

एक किसान को बैंक ने दो हज़ार की नोटें दीं, देखा तो उस पर गांधी जी की तस्वीर ही नहीं थीमध्यप्रदेश के एसबीआई बैंक से बिना गांधी जी की तस्वीर वाले दो हज़ार के नोट।

श्योपुर। मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में एक किसान को बैंक से दो हजार रुपए के तीन ऐसे नोट मिले, जिनसे महात्मा गांधी की तस्वीर गायब थी। बाद में बैंक ने इन नोटों को 'प्रिंटिंग में गड़बड़ी' मानते हुए वापस ले लिया। श्योपुर जिले के बड़ौदा कस्बे की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की शाखा से मंगलवार को बिच्छूगांवडी गाँव के किसान लक्ष्मण मीणा व कई अन्य किसानों ने रकम निकाली। लक्ष्मण ने कुल छह हजार रुपए निकाले, उन्हें दो-दो हजार के तीन नोट दिए गए, वह नोट लेकर घर चले गए।

गाँव के लोगों के मुताबिक, बुधवार को लक्ष्मण जब खरीदारी के लिए बाजार पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि उनके नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर नहीं है, यह नकली हो सकता है। इससे वह घबरा गए और बैंक पहुंचे।

बैंक अधिकारी आकाश श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया, ‘लक्ष्मण से बिना गांधी की तस्वीर वाले नोट वापस ले लिए गए और बदलकर दूसरे नोट दे दिए गए। ये नोट नकली नहीं हैं, बल्कि इनमें प्रिंटिंग की गलती है।’

वापस भेजी जा रहीं बिना तस्वीर वाली फोटो

सूत्रों के अनुसार, एसबीआई की बड़ौदा शाखा में रकम श्योपुर स्थित बैंक के चेस्ट से बैंक तक आई थी, दो हजार के नोटों की गड्डी में सिर्फ तीन ही नोट ऐसे नहीं थे, बल्कि कई और भी नोट थे। यही वजह है कि वह गड्डी बैंक के चेस्ट को वापस भेजी जा रही है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि कितने और ग्राहकों को बिना गांधी की तस्वीर वाले दो हजार के नोट दिए गए हैं।

पहले भी आ चुकी हैं शिकायतें

नोटबंदी के बाद आए दो हजार के नोट में प्रिंटिंग की कई तरह की गलतियां सामने आई हैं। किसी में गांधी की दो तस्वीरें और किसी में वॉटर मार्क न होने जैसी शिकायतें भी आ चुकी हैं। अब बिना गांधी की तस्वीर वाले नोट सामने आए हैं।

इनपुट: आईएएनएस

Share it
Top