पुतिन, ट्रंप ने अमेरिका-रुस के संबंध सामान्य करने को लेकर फोन पर की बात: क्रेमलिन      

पुतिन, ट्रंप ने अमेरिका-रुस के संबंध सामान्य करने को लेकर फोन पर की बात: क्रेमलिन      रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 

मास्को (एएफपी)। रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर बात की और दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य करने को लेकर सहमति जताई।

क्रेमलिन ने सोमवार को कहा कि दोनों नेताओं ने एक निजी बैठक के लिए प्रावधान करने को लेकर सहमति व्यक्त की। राष्ट्रपति के सत्ता हस्तांतरण दल ने वाशिंगटन में एक बयान में कहा कि पुतिन ने ऐतिहासिक चुनाव जीतने पर बधाई देने के लिए ट्रंप को फोन किया।

क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन और ट्रंप ने वर्तमान में रुस और अमेरिका के संबंधों की अत्यंत असंतोषजनक स्थिति को रेखांकित किया और उन्हें सामान्य बनाने के लिए सक्रिय रुप से संयुक्त काम करने की आवश्यकता की घोषणा की। उसने कहा कि पुतिन ने ट्रंप को शुभकामनाएं दीं कि उन्हें प्रचार मुहिम के दौरान किए गए वादों को पूरा करने में सफलता मिले और उन्होंने एक दूसरे के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने और समानता, और आपसी सम्मान के आधार पर नए प्रशासन के साथ साझेदारी की वार्ता शुरु करने की तत्परता व्यक्त की।

क्रेमलिन ने कहा कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद और अतिवाद के सबसे बड़े शत्रु के साथ संघर्ष में एकजुट होने की आवश्यकता पर सहमति जताई। उन्होंने कहा कि उन्होंने सीरिया में संकट सुलझाने के मामलों पर चर्चा की।

इस बीच ट्रंप की टीम ने कहा कि दोनों ने दोनों देशों के सामने मौजूद खतरों और चुनौतियों पर चर्चा की। इसके अलावा दोनों ने आर्थिक मामलों और अमेरिका और रुस के 200 वर्ष पुराने संबधों पर बातचीत की। वाशिंगटन के बयान में ट्रंप ने पुतिन से कहा कि वह रुस एवं रुस के लोगों के साथ मजबूत और स्थायी संबंध बनाने के इच्छुक हैं।

ट्रंप की जीत के बाद पुतिन ने एक टेलीग्राम के जरिए बधाई देते हुए अमेरिका और रुस के संबंधों को उनकी खस्ता हालत से बाहर निकालने के लिए और अंतरराष्ट्रीय एजेंडे के वर्तमान मसलों पर मिलकर काम करने की उम्मीद जताई।'' पुतिन ने बाद में कहा कि रुस तैयार है और वह अमेरिका के साथ पूर्ण रुप से विकसित संबंध स्थापित करना चाहता है। पुतिन ने चुनाव प्रचार मुहिम के दौरान ट्रंप को मौन समर्थन दिया था और ट्रंप ने कई बार रुसी नेता की प्रशंसा की थी और कहा था कि वह उनके साथ काम करने के इच्छुक हैं।

Share it
Top