14 नवंबर को लखनऊ पहुंचेगी पहली मेट्रो रेल

14 नवंबर को लखनऊ पहुंचेगी पहली मेट्रो रेललखनऊ मेट्रो ।

लखनऊ। 14 नवंबर को लखनऊ पहली मेट्रो रेल पहुंचेगी। इंजन सहित चार बोगी देखने के लिए तमिलनाडु में शासन और एलएमआरसी की टीम पहुंची। यहां चेन्नई की श्रीसिटी में मंत्री यासर शाह, मुख्य सचिव राहुल भटनागर और प्रमुख सचिव आवास सदाकांत ने ट्रेन निर्माणकर्ता कंपनी से रिसीव कर ली है।

25 दिन का समय शेष

एलएमआरसी (लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) के कॉन्फ्रेंस रूम में लगी घड़ी इस बात का इशारा कर रही है कि लखनऊ मेट्रो के काम पूरा होने में 25 दिन का समय बचा हुआ है। इसके साथ ही शासन और एलएमआरसी की टीम ने चेन्नई के श्रीसिटी पर जाकर बोगियों के बनने की चल रही तैयारी का निरीक्षण किया। चारों बोगियों का काम खत्म हो चुका है और ट्रेन तैयार हो चुकी है। ट्रेन में एसी और दरवाज़े भी तैयार हो चुके हैं। 14 नवंबर को ट्रेन लाई जाएगी।

दूसरी ओर मवैया तक प्लेटफॉर्म और कॉनकोर्ड का काम पूरा हो गया है। 1 दिसम्बर को ट्रायल के लिए स्टेशनों की तैयारी की जा रही है। केन्द्रीय सरकार द्वारा 160 करोड़ के दिए गए पिछले बजट के बाद 250 करोड़ की धनराशि ईयूबी (इन्डियन यूरोपियन बैंक) ने एलएमआरसी को दी है। जिसका लोन इफेक्टिव लेटर आना अभी बाकी है। बताया जा रहा है कि इस साल मेट्रो का 824 करोड़ का बजट सुनिश्चित किया गया है।

प्रोटोटाइप ट्रेन

प्रोटोटाइप ट्रेन ऐसी ट्रेन होगी जिसे लेकर सारे परीक्षण किए जाएंगे। इस परीक्षण में प्रमुखता से आरडीएसओ, ऑक्सीलेशन ट्रायल, डायनैमिक ट्रायल, ब्रेकिंग ट्रायल शामिल हैं। सारे परीक्षण एक ही ट्रेन में होने के कारण इस पहली ट्रेन में वक्त लग सकता है लेकिन बाकी ट्रेनों में इतना समय नहीं लगेगा। वहीं आरडीएसओ परीक्षण फरवरी 2017 में होने की आशंका जताई जा रही है। एलएमआरसी ने बताया कि 3-4 महीनों में मेट्रो का पूरा ट्रायल हो जाएगा।

Share it
Share it
Share it
Top