नागरिकों की सुरक्षा के लिए दो एप पेश करेगा सड़क मंत्रालय

नागरिकों की सुरक्षा के लिए दो एप पेश करेगा सड़क मंत्रालयएम-परिवहन नागरिक केंद्रित एप होगा जो वाहन और ड्राइवर की खोज और उनकी वास्तविकता को स्थापित करेगा।

नई दिल्ली (भाषा)। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय सड़क सुरक्षा और नागरिक सेवाओं के लिए जल्द दो मोबाइल एप ‘एम परिवहन' और ‘ई-चालान' पेश करने की तैयारी कर रहा है। एम-परिवहन नागरिक केंद्रित एप होगा जो वाहन और ड्राइवर की खोज और उनकी वास्तविकता को स्थापित करेगा।

ई-चालान एक प्रवर्तन एप होगा, जिसका इस्तेमाल यातायात पुलिस के अलावा परिवहन विभाग भी कर सकेगा। सड़क मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुये कहा, ‘‘मंत्रालय सड़क सुरक्षा और ग्राहकों की सुविधा के लिए दो एप पेश करने की तैयारी कर रहा है। इनमें से एक ई-चालान है और दूसरा एम-परिवहन होगा।''

अधिकारी ने कहा कि इससे सडक दुर्घटना और यातायात नियमों के उल्लंघन की भी रिपोर्टिंग हो सकेगी। उन्होंने कहा कि दोनों एप सोमवार से शुरु होने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान जारी किये जाने की उम्मीद है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘एम-परिवहन एप किसी चालक की सेवायें लेते हुये यात्रियों की सुरक्षा करेगा। यह ट्रांसपोर्टर्स की भी मदद करेगा। दूसरे यह पुरानी कार लेने वाले लोगों की भी मदद करेगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘ई-चालान एप भुगतान और नकदीरहित मॉडल को बढ़ावा देगा। मुझे पूरा विश्वास है कि कुछ समय में राज्य भी इस प्लेटफार्म को अपनायेंगे। कुछ राज्यों ने पहले ही परीक्षण के तौर पर इसे शुरु कर दिया है और इसकी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।''

Share it
Share it
Share it
Top