यूएई में अब दवा बांटेगा रोबोट

Ashish DeepAshish Deep   14 Jan 2017 6:57 PM GMT

यूएई में अब दवा बांटेगा रोबोटसंयुक्त अरब अमीरात में अब रोबोट से मरीजों को दवा बांटने की सुविधा शुरू की गई है।

दुबई (भाषा)। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने दुबई में अपने पहले ‘‘रोबोट फार्मेसी'' की शुरुआत की है, जहां सिर्फ एक बटन की क्लिक पर रोबोट लोगों को डॉक्टर की बताई दवा देंगे।

दुबई हेल्थ अथॉरिटी बोर्ड के अध्यक्ष एवं महानिदेशक हुमैद अल कातमी ने कहा कि यूएई की 2016-2021 की नीति को हासिल करने की दिशा में अधिकारियों द्वारा स्वीकृत यह सबसे स्मार्ट तकनीक है जिसका लक्ष्य एक खुशहाल और स्वस्थ समाज को पाना है।

सउदी समाचार एजेंसी ‘डब्ल्यूएएफ' की रिपोर्ट के अनुसार, यह रोबोट 35,000 दवाइयों का भंडारण कर सकता है और एक मिनट से भी कम समय में करीब 12 दवा पर्चियों के अनुसार दवाइयां बांट सकता है।

फार्मास्युटिकल सर्विसेज डिपार्टमेंट के निदेशक अली अल सैयद, हॉस्पिटल सर्विसेज सेक्टर के सीईओ अहमद बिन कलबान और राशिद हॉस्पिटल की सीईओ आलिया अल मजरुई की मौजूदगी में स्मार्ट फार्मेसी की शुरुआत की गई।

अल सैयद ने कहा कि चूंकि यह रोबोट एक मिनट से भी कम समय में 12 दवा पर्चियों का निपटारा कर सकता है ऐसे में किसी व्यक्ति के इंतजार के समय में उल्लेखनीय कमी आएगी।

दवा देने की प्रक्रिया कागज रहित होगी और जितनी जल्दी डॉक्टर इसका इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज तैयार करेंगे उतनी जल्दी रोबोट दवा पर्ची का भंडारण करेगा।

उन्होंने कहा कि दवा देने की प्रक्रिया में रोबोट के इस्तेमाल से दवा विक्रेता उपभोक्ताओं को दवा लेने से जुडे सही सुझाव देने पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top