2000 रुपए का नया नोट लाएगी सरकार

2000 रुपए का नया नोट लाएगी सरकारआरबीआई ने जारी किया 2000 रुपए के नए नोट का फोटो।

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन पर नियंत्रण के लिए मंगलवार को बड़ा फैसला किया है। 500 और 1000 के नोट के नकट लेन-देन पर पूरी तरह रोक लगा दी है। यही नहीं सरकार अब 2000 रुपए के नोट लाएगी, ऐसा ऐलान पीएम ने अपने विशेष संबोधन में किया।

मंगलवार को प्रधानमंत्री के इस ऐलान से पहले सोशल मीडिया में एक वीडिया वायरल हुआ है, जिसमें कहा गया कि नए नोटों पर एक चिप लगी रहेगी जिस पर सरकार की नजर रहेगी। हालांकि आरबीआई ने नए नोट के बारे में अपनी वेबसाइट पर जारी तथ्यों में इसका तनिक भी जिक्र नहीं किया है कि नोट में चिप होगी। जानकार सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को अफवाह बता रहे हैं।

विशेष तकनीक वाला होगा 2000 का नोट

बाजार में अफवाह है कि काले धन पर नियंत्रण के उद्देश्य से 2000 रुपए के नोट में नैनो टेक्नोलाजी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें एक नैनो जीपीएस चिप लगी होगी। जानकारों का कहना है कि यह चिप एक नेटवर्क रिफ्लेक्टर का काम करेगी। यानि हरेक नोट सैटेलाइट से ट्रैक किया जा सकेगा। यही नहीं किसी की जेब में कितना धन है यह भी सरकार आराम से जान सकेगी।

आरबीआई ने जारी किया 500 रुपए के नए नोट का फोटो।

बड़ी रकम तुरंत पकड़ी जा सकेगी

यहां तक कहा जा रहा है कि अगर किसी स्थान से बड़ी रकम दूसरे स्थान पर ले जाई जा रही है तो उसे सैटेलाइट के माध्यम से पकड़ा जा सकेगा। जानकार बताते हैं कि 2000 रुपए के ऐसे नोट कालेधन पर रोक लगाने में बहुत मददगार होंगे। आयकर विभाग इसके जरिए कालेधन पर फौरी रोकथाम के उपाय कर सकेगा।

Share it
Share it
Share it
Top