रोजगार के लिए विदेश जाने वालों की परेशानियां दूर करने के लिए सरकार गंभीर : रुडी  

रोजगार के लिए विदेश जाने वालों की परेशानियां दूर करने के लिए सरकार गंभीर : रुडी   कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रुडी।

नई दिल्ली(भाषा)। कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रुडी ने आज कहा कि रोजगार के सिलसिले में बाहर जाने वाले भारतीय नागरिकों को होने वाली विभिन्न परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार गंभीर है और इस संबंध में उनके कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

रुडी राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि रोजगार के लिए बाहर जाने वाले युवाओं के लिए 100 अंतरराष्ट्रीय कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है ताकि युवाओं को बाहर जाकर परेशानी का सामना नहीं करना पडे। कहा कि सरकार का प्रयास है कि रोजगार के सिलसिले में बाहर जाने वाले भारतीय नागरिक संबंधित देशों के कानूनों और भाषा आदि से अवगत रहें।

राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि करीब 6000 भारतीय विदेशी जेलों में बंद हैं और कई लोगों को विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पडता है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की परेशानियों के कारणों में लोगों के पास जरुरी शिक्षा का अभाव या गलत भर्ती एजेंटों द्वारा भेजा जाना शामिल है।

रूडी ने कहा कि ऐसे में सरकार का पूरा प्रयास है कि उन्हें विदेशों में कठिनाई का सामना नहीं करना पडे। उन्होंने कहा कि सरकार ने जर्मनी, ब्रिटेन, चीन, कतर, जापान आदि देशों के साथ कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

First Published: 2017-02-02 21:40:57.0

Share it
Share it
Share it
Top