फेसबुक बंद करेगा फर्जी खाते, दुरुपयोग की निगरानी के लिए उठाए कदम

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने कहा कि उसने दुनिया भर में कहीं भी होने वाले चुनावों में अपने नेटवर्क के जरिए बाहरी दखलंदाजी को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं।

फेसबुक बंद करेगा फर्जी खाते, दुरुपयोग की निगरानी के लिए उठाए कदम

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने कहा कि उसने दुनियाभर में कहीं भी होने वाले चुनावों में अपने नेटवर्क के जरिए बाहरी दखलंदाजी को रोकने के लिये कई कदम उठाये हैं। इसके लिए उसने फर्जी फेसबुक खातों पर रोक लगाने और फेसबुक के दुरूपयोग को रोकने के लिए सक्रिय कार्रवाई और विज्ञापन में पारदर्शिता लाने जैसी पहल शामिल की है।

फेसबुक की सबसे ज्यादा आलोचना इस बात पर की जा रही थी कि कंपनी किसी भी गलत जानकारी को फैलाने से रोकने में नाकाम साबित हो रही है। इसका बड़ा असर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में देखने को मिला। एक ब्लॉग पोस्ट में फेसबुक के एक शीर्ष अधिकारी समिध चक्रवर्ती ने कहा, "कंपनी यह समझ पाने में सक्षम है। इंटरनेट किसी सुचारू रूप से चल रहे लोकतंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।"

ये भी पढ़ें- व्हाट्सऐप पर सिर्फ 5 लोगों को भेज सकेंगें मैसेज, ये भी हुए हैं बदलाव

फेसबुक के जन सम्पर्क विभाग के प्रमुख समिध चक्रवर्ती ने कहा कि कंपनी ने पूरी दुनिया में फर्जी खबरों के प्रसार से निपटने के लिये इस वर्ष पहले छः महीने में कुछ कदम उठाए हैं। इनमें इटली, कोलंबिया, तुर्की और यहां तक कि अमेरिका के मध्यावधिक चुनावों के मद्देनजर की गई पहल भी शामिल है।

चक्रवर्ती के अनुसार फेसबुक इस वर्ष के अंत तक दुनियाभर में 50 से अधिक राष्ट्रीय चुनावों पर ध्यान केंद्रित करेंगी। मशीन लर्निंग का उपयोग करके फेसबुक को अधिक प्रभावी तरीके से फर्जी खातों को बंद करने या हटाने में मदद मिली है। चक्रवर्ती ने कहा कि हम अभी उस स्तर पर हैं कि प्रतिदिन लाखों खातों को बनाये जाने के समय रोक सकते हैं। ऑनलाइन राजनीतिक विज्ञापन के लिये हम पारदर्शिता में इजाफा करना जारी रखेंगे।

ये भी पढ़ें- फेसबुक पर फर्जी, गलत ख़बर और फोटो डालना पड़ सकता है महंगा, जानिए क्या क्या मिल सकती है सजा ?

फर्जी सूचनाओं और खबरों से निपटने के लिये फेसबुक 17 देशों में 27 थर्ड पार्टी भागीदारों के साथ मिलकर तथ्यों की जांच करना जारी रखेगा। चक्रवर्ती ने कहा कि अंतत: फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग की सक्रिय निगरानी कर रही है। हम अभिकलन से जुड़ी शक्तिशाली प्रौद्योगिकी को लागू करने में सक्षम है। इनका इस्तेमाल पारंपरिक रूप से स्पैम से लड़ने के लिये किया जाता है।

Share it
Top