बारुदी सुरंग विस्फोट में माली के तीन सैनिकों की मौत 

बारुदी सुरंग विस्फोट में माली के तीन सैनिकों की मौत फोटो प्रतीकात्मक

बमाको (भाषा)। देश के अशांत उत्तरी इलाके में एक बारूदी सुरंग में विस्फोट के कारण माली के तीन सैनिकों की मौत हो गई और चौथा गंभीर रूप से घायल हो गया।

ये सभी सैनिक उस वाहन में थे जो रविवार को बारूदी सुरंग में विस्फोट की चपेट में आ गया। सेना ने बताया कि यह घटना रविवार को गोस्सी के नजदीक हुई। उन्होंने बताया कि मारे गए सैनिक उत्तर में स्थित विशाल रेगिस्तान के मुख्य शहर गाओ की ओर जा रहे जवानों की सुरक्षा में तैनात थे। माली के उत्तर पर तुरेक की अगुवाई वाले विद्रोहियों और अल-कायदा से संबंध रखने वाले जिहादी समूहों ने वर्ष 2012 में कब्जा कर लिया था। विद्रोहियों को दरकिनार कर इस्लामवादियों ने इस पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया। बहरहाल, जनवरी 2013 में फ्रांस के नेतृत्व में सैन्य अभियान के दौरान बड़े पैमाने पर इस्लामवादियों के नियंत्रण को कमजोर कर दिया गया था। यहां पर शांति समझौते का क्रियान्वयन नहीं हो सका और विद्रोही अभी भी क्षेत्र में सक्रिय हैं। उत्तर में लगातार हमले होते रहे हैं।

इस साल, 18 जनवरी को पूर्व विद्रोहियों और 2015 में सरकार के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले सरकार समर्थक बंदूकधारियों के एक शिविर को निशाना बना कर किए गए एक आत्मघाती हमले में 77 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 120 लोग घायल हो गए थे।

Share it
Share it
Share it
Top