दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश  

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश  दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्युन हे

सियोल (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिण कोरिया के सांसदों ने घोटाले के आरोपों का सामना कर रही राष्ट्रपति पार्क ग्युन हे के खिलाफ महाभियोग चलाने के लिए शनिवार को ऐतिहासिक विधेयक पेश किया। विपक्षी धड़े ने नौ दिसंबर को इस पर मतदान के प्रस्ताव की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह महाभियोग प्रस्ताव नेशनल एसेंबली में पेश किया गया है, जिसे 171 विपक्षी और निर्दलीय सांसदों का समर्थन प्राप्त है। सत्तारूढ़ सेनुरी पार्टी ने इस प्रस्ताव के तहत हिस्सा लेने से खुद को अलग रखा। सत्तारूढ़ पार्टी के 128 सांसद हैं।

मिन्जो पार्टी, पीपुल्स पार्टी और जस्टिस पार्टी सहित मुख्य विपक्षी पार्टियों के बीच सामान्य सत्र के समाप्त होने पर नौ दिसंबर को महाभियोग पर मतदान होने की सहमति बनी है।

महाभियोग प्रस्ताव के मुताबकि, राष्ट्रपति पार्क ने लगभग चार वर्षो तक नियमों का उल्लंघन किया है। पार्क ने फरवरी 2013 में पदभार संभाला था।

महाभियोग विधेयक के मुताबिक, संवैधानिक उल्लंघनों में राष्ट्रपति द्वारा अपनी विश्वासपात्र और सहयोगी चोइ सून-सिल को देश के मामलों में हस्तक्षेप करने की मंजूरी देना और सरकारी अधिकारियों की नियुक्तियों को प्रभावित करना है।

देश की संवैधानिक सरकार बनने के बाद से लेकर अब तक यह दूसरा महाभियोग प्रस्ताव है। पिछली बार दिवंगत राष्ट्रपति रूह मू-हयून के खिलाफ भी महाभियोग प्रस्ताव पेश किया गया था।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top