हिमाचल में शीतलहर का कहर जारी, मौसम विभाग ने भारी वर्षा की चेतावनी दी  

हिमाचल में शीतलहर का कहर जारी, मौसम विभाग ने भारी वर्षा की चेतावनी दी   शिमला में बारिश के आसार ।

शिमला (भाषा)। समूचे हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड से आज भी कोई राहत नहीं मिली। हालांकि, न्यूनतम तापमान में आज कुछ डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई।

स्थानीय मौसम विभाग ने नए सिरे से पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मध्य और ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में आज और कल कुछ स्थानों पर भारी वर्षा या बर्फबारी की चेतावनी दी है।

प्रदेश की राजधानी शिमला और आस-पास के क्षेत्रों में आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। इससे लोग असहज हैं क्योंकि उन्हें अब भी उस दु:स्वप्न वाले अनुभव से उबरना है जिसका सामना सात जनवरी की रात भारी बर्फबारी के बाद उन्हें करना पड़ा था। इसने कई दिनों तक सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया था।

काफी ऊंचाई वाले आदिवासी क्षेत्रों और अन्य चोटियों में शीतलहर के कारण लोग ठंड से ठिठुर रहे हैं। इन स्थानों पर पारा शून्य से 17 डिग्री सेल्सियस से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच कम रहा। वहीं, आदिवासी लाहौल और स्पीति और किन्नौर जिलों में कीलांग और कल्पा में तापमान क्रमश: शून्य से 11.6 डिग्री सेल्सियस कम और शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान रहा। उन जगहों पर कल का तापमान शून्य से 13.9 और शून्य से छह डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया था।

मनाली अपेक्षाकृत अधिक गर्म था। वहां एक डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जबकि कल का तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान था।

Share it
Share it
Share it
Top