दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा के लिए फिर गठित हुआ STF

दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा के लिए फिर गठित हुआ STFमहिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालिवाल

नई दिल्ली (आईएएनएस)। आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा के लिए फिर से एक विशेष कार्य बल (एसटीएफ) गठित किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की एक अधिकारी के मुताबिक, उप-राज्यपाल की सहमति मिलने के बाद गृह विभाग ने 17 जनवरी को एसटीएफ गठित करने का आदेश जारी किया था। इस 17 सदस्यीय विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के अध्यक्ष खुद उप-राज्यपाल अनिल बैजल होंगे।

विशेष कार्य बल के अन्य सदस्यों में महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालिवाल, दिल्ली के पुलिस आयुक्त, दिल्ली के मुख्य सचिव, गृह मामलों के मंत्रालय से एक प्रतिनिधि, गृह विभाग के प्रधान सचिव, दिल्ली सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव, समाज कल्याण विभाग के सचिव और विशेष पुलिस आयुक्त (परिवहन) शामिल हैं।

कुछ अन्य सदस्यों में नई दिल्ली नगर निगम के अध्यक्ष, राष्ट्रीय राजधानी के तीनों नगर निगमों के आयुक्त, आबकारी आयुक्त और दिल्ली सरकार में परिवहन आयुक्त भी होंगे। पुलिस के विशेष आयुक्त (महिला सुरक्षा) क्षेत्रीय अधिकारी होंगे।

आदेश में कहा गया है, ''कार्य बल प्रत्येक 15 दिन पर बैठक करेगा और दिल्ली में महिला सुरक्षा के मामलों पर चर्चा करेगा। यह कार्य बल दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार के अन्य विभागों द्वारा की गई कार्रवाइयों की निरंतर समीक्षा करेगा।''

डीसीडब्ल्यू ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर पूछा था कि दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा के लिए कोई समिति क्यों नहीं है। इसी याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा उप-राज्यपाल को भेजे गए नोटिस के फलस्वरूप यह कार्य बल गठित किया गया है।

डीसीडब्ल्यू पिछले एक साल से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और दिल्ली के तत्कालीन उप-राज्यपाल से कार्य बल गठित करने का अनुरोध कर रहा था।

महिला आयोग की अध्यक्ष मालिवाल ने कार्य बल गठित किए जाने की सराहना की और कहा, ''इस कार्य बल के अलावा महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय समिति भी गठित की जाएगी, जिसमें न सिर्फ दिल्ली पुलिस और महिला आयोग से ही नहीं बल्कि आम नागरिकों के बीच से भी प्रतिनिधि होंगे।''

Share it
Share it
Share it
Top