सुखोई उतार कर शुरू किया सपनों का एक्सप्रेस वे 

सुखोई उतार कर शुरू किया सपनों का एक्सप्रेस वे सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे का किया उद्घाटन।

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे का सोमवार को उन्नाव में बांगरमऊ के पास खम्बौली में लोकार्पण किया गया। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने इस एक्सप्रेस वे का लोकार्पण किया। 302 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस वे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा। जिसको पूरी तरह से सरकार ने अपने संसाधनों से बनाया है। इससे लखनऊ से आगरा तक की दूरी करीब चार घंटे में और आगरा से नोएडा तक की दूरी दो घंटे में तय होगी। इसका अर्थ है कि छह घंटे के समय में लोग लखनऊ से दिल्ली पहुंचाने का दावा उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे डवलपमेंट अथारिटी (यूपीडा) कर रही है।

आवागमन में अभी एक महीने का लगेगा समय

इस एक्सप्रेस का वे का सोशल आडिट किया जाना अभी बाकी है, ऐसे में करीब एक महीने का समय इस पर आवागमन में अभी लगेगा। लोकार्पण के मौके पर यहां सुखोई विमान बांगरमऊ खबौली में बनाए गए एयर स्ट्रिप पर उतारे गए। इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा, "मेरा संकल्प था कि हमारी सरकार इस प्रोजेक्ट को दोगुने समय में पूरा करेगी। अब देश की अन्य सरकारों को भी इस परियोजना की कामयाबी से सीख लेनी होगी।"

इसलिए भी महत्वपूर्ण था एक्सप्रेस वे

यह एक्सप्रेस-वे सीएम अखिलेश यादव के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण था क्योंकि चुनाव से पहले वे यह संदेश देना चाहते थे कि विकास के मामले में वे सबसे आगे हैं और इसका उदाहरण यह एक्सप्रेस-वे है। जब इस एक्सप्रेस-वे की शुरुआत सीएम अखिलेश यादव ने की थी तो सब कहते थे कि यह संभव नहीं है कि इस सरकार में यह एक्सप्रेस-वे बन जाये। मगर सीएम अखिलेश यादव ने इस एक्सप्रेस-वे को रिकॉर्ड समय में बनाने के लिए कमर कसी और यूपीडा के चेयरमैन नवनीत सहगल ने इसे बनाने के लिए दिन रात एक कर दिया।

प्रदेश सरकार ने दोगुनी रफ्तार से करवाया विकास

सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने कहा कि यूपी सरकार से ज्यादा विकास किसी ने नहीं किया। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे को चार साल में बनना चाहिए मगर यह दो साल में ही बनकर तैयार हो गया, यह सरकार की बड़ी उपलब्धि है। रामगोपाल यादव ने कहा कि जब नेता जी रक्षा मंत्री थे तो सुखोई विमान खरीदे गये थे और आज इन विमानों को यहां उतारा गया। सपा के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कहा कि अखिलेश यादव बेहद लोकप्रिय हैं।

ग्वालियर से उड़ान भर के एक्सप्रेस वे उतारे सुखोई

ग्वालियर से उड़ान भर कर तीन सुखोई विमानों ने एक्सप्रेस-वे के एयरोस्ट्रिप पर उतारा गया। इस दृश्य को देख कर लोग रोमांचित हो उठे। 2495 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से विमान यहां लैंड किये। इन तीनों विमानों में सबसे पहले सुरेंद्र मलिक, फिर प्रजांत और आखिर में प्रमिल ने जब अपना विमान लैंड किया।

नहीं शुरू होगा ट्रैफिक

एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण समारोह के बाद भी ट्रैफिक नहीं शुरू किया जाएगा। दरअसल एक्सप्रेस-वे का सेफ्टी ऑडिट अभी तक पूरा नहीं हुआ है। इसलिए फिलहाल इसे जनता के लिए नहीं खोला जाएगा। यूपीडा अधिकारियों के मुताबिक, जनता के लिए इसे खोलने में एक महीने का समय लग सकता है। फेंसिंग का काम भी अभी किया जाना बाकी है।

आगरा एक्सप्रेस वे एक नजर में

  • आगरा एक्सप्रेस वे कुल 302 किलोमीटर लंबा है जो कि देश में अब तक का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे है।
  • पूरी तरह से सरकार के बजट से बनाया गया एक्सप्रेस वे है। जिस पर लगभग 10000 करोड़ का खर्च आया है।
  • लखनऊ से आगरा तक सात जिलों को ये एक्सप्रेस वे जोड़ेगा। छह लेन एक्सप्रेस वे आठ लेन तक चौड़ा किया जा सकेगा।
  • 23 महीने के रिकार्ड समय में इस एक्सप्रेस वे को पूरा किया गया।
  • 911 छोटी पुलिया और अन्य निर्माण यहां किये गये हैं।
  • एयरफोर्स के इमरजेंसी के लिए 3.3 किमी का एयर स्ट्रिप भी है।
  • किसानों से समझौता कर के चौगुना मुआवजा देकर जमीन ली गई।

Share it
Share it
Share it
Top