सुप्रीम कोर्ट की BCCI पर गाज: लोढ़ा कमेटी नियुक्त करेगी ऑडिटर, हर ठेके की जांच

सुप्रीम कोर्ट की BCCI पर गाज: लोढ़ा कमेटी नियुक्त करेगी ऑडिटर, हर ठेके की जांचअनुराग ठाकुर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। BCCI पर सुप्रीम कोर्ट की गाज गिरी है। कोर्ट ने सिर्फ बोर्ड के सारे ठेकों की जांच की ओर कदम बढ़ाने को कहा बल्कि ये भी डेडलाइन दे दी कि बोर्ड लोढ़ा कमेटी की सिफारिशें कब से लागू करेगा इसका एफिडेविट दे।

बीसीसीआई के मामले में जारी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पर कोर्ट ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए कहा कि बीसीसीआई जल्द से जल्द लोढ़ा पैनल की सिफारिशों को मानने का एफिडेविट कोर्ट में पेश करे। कोर्ट ने कहा कि लोढ़ा पैनल एक स्वतंत्र ऑडिटर नियुक्त करेगा जो बीसीसीआई के तमाम दिए जाने वालों ठेकों की जांच करेगा।

कोर्ट ने बीसीसीआई द्वारा राज्य क्रिकेट बोर्डों को फंड जारी करने पर भी रोक लगाई और कहा कि तब तक फंड न दिए जाएं जब तक राज्य के बोर्ड भी लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लागू करने के संबंध में एफिडेविट नहीं दे देते।

कोर्ट में आज यह भी साफ हो गया कि बीसीसीआई प्रमुख अनुराग ठाकुर तीन दिसंबर को कोर्ट में इस संबंध में हलफनामा देंगे। इस मामले में अगली सुनवाई पांच दिसंबर को होगी।

कोर्ट ने आज इसी के साथ लोढ़ा पैनल को बड़ी जिम्मेदारी भी दी। लोढ़ा पैनल अब बीसीसीआई के लिए स्वतंत्र ऑडिटर नियुक्त करेगा। यह ऑडिटर BCCI के सारे कांट्रेक्ट अब इनकी निगरानी में होंगे। लोढ़ा पैनल ही कांट्रेक्ट तय करेगा।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि BCCI चेयरमैन हलफनामा दाखिल कर बताएंगे कि 18 जुलाई के आदेश का पालन करेंगे। तीन दिसंबर तक बीसीसीआई प्रमुख हलफनामा दाखिल करेंगे और इससे पहले वह लोढ़ा पैनल को बताएंगे कि रिफार्म कैसे करेंगे।

Share it
Top