ईरान के पूर्व राष्ट्रपति अकबर हाशमी रफसंजानी को लाखों लोगों ने दी नम आंखों से विदाई  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   10 Jan 2017 6:48 PM GMT

ईरान के पूर्व राष्ट्रपति अकबर हाशमी रफसंजानी को लाखों लोगों ने दी नम आंखों से विदाई  ईरान के पूर्व राष्ट्रपति अकबर हाशमी रफसंजानी का जनाजा।

तेहरान (एपी)। ईरान के पूर्व राष्ट्रपति अकबर हाशमी रफसंजानी के जनाजे में आज लाखों लोग शामिल हुए और इस मौके पर तेहरान की सड़कें खचाखच भरी थीं, लोग मातम मना रहे थे और बहुत सारे लोगों की आंखे नम थीं।

तेहरान विश्वविद्यालय में रफसंजानी के जनाजे की नमाज पढ़ी गई जिसमें सरकार के शीर्ष लोग और प्रमुख धार्मिक अधिकारी शामिल हुए। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने जनाजे की नमाज पढ़ाई। उनको आखिरी विदाई देने के लिए सरकार के शीर्ष स्तर के अधिकारी जमा हुए थे। जनाजे की नमाज के दौरान खामेनी के पीछे राष्ट्रपति हसन रुहानी खड़े थे।

कट्टरपंथी माने जाने वाले नेता भी उनके जनाजे में शामिल हुए। आज पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था। जनाजे में शामिल होने वालों में कासिम सुलेमानी भी थे जो ईरानियन रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की प्रमुख इकाई कुद्स के प्रमुख हैं।

दिग्गज राजनेता रफसंजानी का रविवार को 82 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके पार्थिव शरीर को इस्लामिक क्रांति के रहनुमा रुहुल्ला आयतुल्ला अली खोमैनी की कब्र के समीप सुपुर्द-ए-खाक किया गया। खोमैनी की कब्र दक्षिणी तेहरान में है। तेहरान में शोक के प्रतीक के तौर पर काले बैनर लगाए गए हैं और कुछ पोस्टरों में खामेनी तथा रफसंजानी एक साथ मुस्कुराते नजर आ रहे हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top