मीडिया से तनातनी, ट्रंप ने व्हाइट हाउस संवाददाताओं के रात्रिभोज में शामिल होने से किया इनकार 

मीडिया से तनातनी, ट्रंप ने व्हाइट हाउस संवाददाताओं के रात्रिभोज में शामिल होने से किया इनकार डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति, अमेरिका

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह व्हाइट हाउस संवाददाता संघ (व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स असोसिएशन, डब्ल्यूएचसीए) के वार्षिक रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगे। इसके साथ ही ट्रंप ऐसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होने जा रहे हैं जो मीडिया के साथ अपनी तनातनी के बीच इस भव्य समारोह में नहीं जा रहे। ट्रंप का यह कदम वर्षों से चली आ रही उस परंपरा के विपरीत है, जिसके तहत अमेरिकी राष्ट्रपति इस समारोह में शिरकत करते हैं। ट्रंप ने शनिवार को ट्विटर पर घोषणा की, ‘‘मैं इस साल व्हाइट हाउस कॉरेसपॉण्डेंट्स असोसिएशन के रात्रिभोज में शामिल नहीं होऊंगा। कृपया हर किसी को मेरी शुभकामनाएं दें।'' इस भोज में पत्रकारिता छात्रवृत्तियों के लिए धन जुटाया जाता है।

इस वार्षिक समारोह में राष्ट्रपति, पत्रकार, चर्चित हस्तियां और वाशिंगटन के चुनिंदा लोग शामिल होते हैं। सीएनएन की खबर के अनुसार, इस समारोह में शिरकत न करने वाले पिछले राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन थे। वह इसलिए इसमें शामिल नहीं हुए थे क्योंकि वह वर्ष 1981 में अपने ऊपर हुए घातक हमले से उबर रहे थे, हालांकि उन्होंने फोन पर अपना संबोधन दिया था। एनपीआर के अनुसार, रिचर्ड निक्सन ने वर्ष 1972 में इस समारोह में शिरकत नहीं की थी। पिछले कुछ दिनों में ट्रंप ने अमेरिका के मुख्यधारा के मीडिया को देश का असली शत्रु बताया है। ट्रंप की इस घोषणा से एक दिन पहले ही द न्यूयार्क टाइम्स, सीएनएन और बीबीसी समेत कई बड़े खबरिया समूहों को व्हाइट हाउस के एक संवाददाता सम्मेलन में हिस्सा लेने से रोक दिया गया था। इस अभूतपूर्व कदम के कारण ट्रंप प्रशासन और मीडिया के संबंधों में चल रहा तनाव और अधिक बढ़ गया।

Share it
Share it
Share it
Top